Healthy Chutney: गर्मियों में लू से बचने और पेट की परेशानी दूर करने में बेहद फायदेमंद है ये चटनी

Healthy Chutney: गर्मियों में लू से बचने और पेट की परेशानी दूर करने में बेहद फायदेमंद है ये चटनी

May 27, 2023 Off By NN Express

 Healthy Chutney: यों तो गर्मियों के मौसम पेय पदार्थ ज्यादा पिए जाते हैं और खाना हल्का खाया जाता है, फिर भी कई बार लू लग जाने और पेट की परेशानियां या एसिडिटी जैसी दिक्कतें हो ही जाती हैं। अगर गर्मियों में आप इन परेशानियों से बचे रहना चाहते हैं, तो इसका एक आसान सा उपाय छिपा हुआ है आपकी रसोई अंदर। तो और ज्यादा देर न करते हुए आइए जानते हैं इसके बारे में।

माइक्रोब्लॉगिंग साइट, कू ऐप पर मौजूद मशहूर योग गुरु, आध्यात्मिक वक्ता, लेखिका और संस्कृति दार्शनिक आचार्य प्रतिष्ठा ने अपनी लेटेस्ट पोस्ट में गर्मियों के मौसम में फिट रहने का हिट फार्मूला शेयर किया है। अपने कू वीडियो में आचार्य प्रतिष्ठा बताती हैं कि, ‘गर्मियों के मौसम में लू लग जाना, पानी की कमी यानी डिहाइड्रेशन, शरीर सूख जाना, पेट खराब हो जाना जैसी परेशानियां काफी आम हैं। हालांकि, इस मौसम में हमारी रसोई में मिलने वाला कच्चा आम इन सभी परेशानियों से छुटकारा दिलाने के लिए बहुत कारगर है।’

आचार्य प्रतिष्ठा कच्चे आम के फायदे बताते हुए कहती हैं कि, ‘ये गैस्ट्रोएंटेस्टाइनल ट्रैक्ट को बेहतर करता है, जिससे कुछ ऐसे पाचक एंजाइम निकलते हैं, जो हमारे पाचन तंत्र के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा कच्चा आम एसिडिटी, गैस, कब्ज, अपच जैसी परेशानियों को दूर करता है और गर्मियों में लू से बचाता है।

विधि

– कढ़ाई या पैन को गैस पर रखें। इसमें घी डालकर इसे पिघला लें।

– जैसे ही घी गर्म हो जाए इसमें जीरा डालकर भूनें।

– फिर इसमें गुठली समेत कटा हुआ कच्चा आम डालें।

– अब इसमें नमक डाल दें। फिर पानी डालकर पकाएं।

– इसमें गुड़ का एक टुकड़ा डालकर अच्छे से चलाएं।

– कच्चा आम पूरी तरह से पकाएं वरना खाने में मजा नहीं आएगा। 

– बस तैयार है आपकी डिश।

– इसे लंबे समय तक स्टोर करके रख सकते हैं।

– स्वादिष्ट होने के साथ ही यह शरीर के लिए भी बेहद फायदेमंद चटनी है।