लंबित प्रकरणों और अपूर्ण कार्यों को जल्द पूरा करें : कलेक्टर

लंबित प्रकरणों और अपूर्ण कार्यों को जल्द पूरा करें : कलेक्टर

May 23, 2023 Off By NN Express

बेमेतरा 23 मई  कलेक्टर पदुम सिंह एल्मा ने मंगलवार को कलेक्टोरेट के दिशा-सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक लेकर विभागवार लंबित आवेदनों एवं विभागीय योजनाओं अंतर्गत लंबित कार्यों की जानकारी ली और नियमानुसार शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बैठक में मुख्यमंत्री के द्वारा की गई घोषणाओं के क्रियान्वयन के संबंध में अधिकारियों से चर्चा कर शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए।

बैठक में कलेक्टर एल्मा ने जनचौपाल में प्राप्त आवेदनों के निराकरण के संबंध में संबंधित अधिकारियों से चर्चा की और नियमानुसार उन आवेदनों के निराकरण करने के निर्देश दिए और यह भी कहा कि जिन आवेदनों का निराकरण नियमानुसार संभव नहीं है उसकी जानकारी आवेदक को भी दें। इसके बाद उन्होंने नरवा कार्यक्रम के तहत जिले में किये जा रहे कार्यों की भौतिक प्रगति की विस्तृत समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने राजस्व विभाग के प्रकरणों अविवादित बंटवारा, नामांतरण, सीमांकन, ऋण पुस्तिका, भूमि व्यपवर्तन, जाति प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र के संबंध में जानकारी ली।

कलेक्टर ने भीषण गर्मी के चलते वाटर लेवल कम होने की स्थिति की जानकारी ली और उन स्थानों में पेयजल की पूर्ति करने के निर्देश दिए। मनरेगा से संबंधित कृषि कार्य, उद्यानिकी, वन, पशुधन, निर्माण संस्थाओं से संबंधित कार्यों एवं जनपद स्तर पर निर्माण कार्यों के संबंध में चर्चा की गई।

जिलाधीश नें चिकित्सा विभाग द्वारा संचालित आयुष्मान भारत की समीक्षा की, जिसमें आयुष्मान योजना के तहत अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में कोरोना, कैंसर, गुर्दा रोग, हृदय रोग, डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया डायलिसिस, घुटना व कूल्हा प्रत्यारोपण, निःसंतानता, मोतियाबिंद और अन्य चिन्हित गंभीर बीमारियों का निःशुल्क उपचार की  जानकारी ली। इसके अलावा सीएचसी और पीएचसी केंद्र में दवाई की उपलब्धता के संबंध में जानकारी लेकर मरीजों के लिए आवश्यक दवाओं की उपलब्धता स्वास्थ्य सुविधाओं में कमी ना होने के निर्देश दिए।

उन्होंने जल संसाधन विभाग को जिले में हो रहे नल जल योजना के तहत सम्पूर्ण ग्राम व शहरी क्षेत्रों में पानी की उपलब्धता पर्याप्त मात्रा में सप्लाई करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने महिला एवं बाल विकास विभाग से विभागीय योजना के संबंध में जानकारी ली और योजना अंतर्गत जिले में बच्चों के पोषण एवं स्वास्थ्य स्थिति में सुधार लाने, शिशु मृत्यु दर, मातृ मृत्यु दर में कमी लाने, कुपोषण को दूर करने, गर्भवती एवं शिशुवती महिलाओं के स्वास्थ्य में सुधार लाने एवं पूरक पोषण आहार रेडी-टू-ईट की गुणवत्ता बनाए रखने के निर्देश दिए।

बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत लीना मण्डावी, अपर कलेक्टर डॉ. अनिल बाजपेयी, अनुविभागीय अधिकारी (रा.) सुरुचि सिंह, साजा विश्वास राव मस्के, नवागढ़ उमाशंकर बंदे, डिप्टी कलेक्टर धनराज मरकाम, भूपेन्द्र जोशी, आर.के. सोनकर, हीरा गवर्ना, पिंकी मनहर सहित जिला स्तर के अधिकारी उपस्थित थे।