Breaking News : कूनो नेशनल पार्क में शावक की मौत, अब बचे 20 चीते

Breaking News : कूनो नेशनल पार्क में शावक की मौत, अब बचे 20 चीते

May 23, 2023 Off By NN Express

भोपाल 23 मई  कूनो नेशनल पार्क में मादा चीता ज्वाला से जन्मे 4 शावकों में से एक शावक की मौत हो गई है। अभी मौत के कारणों का खुलासा नहीं हुई है। वन विभाग की टीम मौत के कारणों का पता लगाने में जुटी है।

कूनो नेशनल पार्क में लगातार चीतों की मौत चिंता बढ़ा दी है। मार्च में मादा चीता सासा की मौत हो गई, फिर अप्रैल में उदय नाम के चीते की जान चली गई। इसके बाद मादा चीता दक्षा की मौत हो गई। अब मादा चीता ज्वाला के शावक की जान चली गई है। 

इस तरह बीते दो महीने में तीन चीतों की मौत हो चुकी है, वहीं एक शावक ने भी दम तोड़ दिया है। लगातार मौत से कूनो नेशनल पार्क में मॉनिटरिंग टीम और साथ मे लगे एक्सपर्ट पर सवाल उठ रहे हैं। अब एक बार फिर चीता प्रोजेक्ट की सफलता पर सवाल पर उठ रहे हैं।

अब 20 चीते बचे 

तीन चीतों और एक शावक की मौत के बाद अब कूनो में 24 में से 20 चीते बचे हैं, जिसमे से 17 नर मादा चीते ओर 3 शावक हैं। बता दें कि नामीबिया और साउथ अफ्रीका से चीते कूनो नेशनल पार्क में लाये गए थे। साथ ही सभी चीतों को क्वारंटीन किया गया था, जिनके लिए अलग-अलग छोटे बाड़े बनाये गए थे, जिसमे सभी को शिफ्ट किया गया था और अलग अलग अवधि में बड़े बाड़े में छोड़ा गया था।