International Tea Day: इम्युनिटी बढ़ाने से लेकर कैंसर का खतरा कम करने तक, ब्लैक टी पीने से मिलते हैं ये फायदे

International Tea Day: इम्युनिटी बढ़ाने से लेकर कैंसर का खतरा कम करने तक, ब्लैक टी पीने से मिलते हैं ये फायदे

May 21, 2023 Off By NN Express

International Tea Day 2023: चाय दुनियाभर में पिया जाने वाला सबसे लोकप्रिय पेय है। देश-दुनिया चाय की कई तरह की किस्में मशहूर हैं, जिन्हें लोग बड़े शौक से पीना पसंद करते हैं। चाय की इसी लोकप्रियता का जश्न मनाने के लिए हर साल 21 मई को अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस मनाया जाता है। यह एक ऐसा दिन है, जो दुनिया भर में नियमित पेय के रूप में चाय के महत्व और लाभों को दर्शाता है। साल 2005 में पहली बार अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस नई दिल्ली में मनाया गया था।

बाद में श्रीलंका, नेपाल, वियतनाम, इंडोनेशिया, बांग्लादेश, केन्या, मलावी, मलेशिया, युगांडा और तंजानिया सहित अन्य चाय उत्पादक देशों में भी इस दिवस को मनाया जाने लगा। अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस की स्थापना संयुक्त राष्ट्र महासभा ने दिसंबर 2019 में की थी। तो इस खास मौके पर आज हम आपको बता रहे हैं काली चाय पीने के कुछ अद्भुत फायदों के बारे में-

कैंसर का खतरा कम करें

नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट की एक स्टडी के मुताबिक ब्लैक टी पीने से कैंसर का जोखिम कम होता है। दरअसल, इसमें पॉलीफेनोल्स नामक तत्व पाया जाता है, जो ट्यूमर के बढ़ने के खतरे को कम करता है। ऐसे में नियमित रूप से काली चाय पीने से स्किन, ब्रेस्ट, लंग और प्रोस्टेट का खतरा कम होता है।

दिल के लिए फायदेमंद

ब्लैक टी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स (जिसे फ्लेवोनोइड्स कहा जाता है) दिल की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। ऐसे में अगर आप काली चाय को अपनी डाइट में शामिल करते हैं, तो इससे हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा कम होता है। साथ ही ब्लैक टी पीने से हाई बीपी और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में भी मदद मिलती है।

पाचन तंत्र में सुधार

काली चाय आपके पाचन तंत्र के लिए भी काफी गुणकारी होती है। इसमें मौजूद

पॉलीफेनोल्स गुड बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देकर और बैड बैक्टीरिया के गट हेल्थ को सुधारने में मदद करती है। साथ ही इसे पेट के संक्रमण आदि में भी अच्छा माना जाता है।

इम्युनिटी करे मजबूत

ब्लैक टी पीने से आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है। अगर आप रोजाना नियमित रूप से काली चाय पीते हैं, तो इससे इम्युनिटी मजबूत करने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण वायरल संक्रमण को रोकने में मददगार होते हैं।

ब्लड शुगर लेवल करे कंट्रोल

अगर आप हाई ब्लड शुगर लेवल की समस्या से परेशान हैं, तो इसमें भी ब्लैक टी आपके लेइ लाभकारी साबित होगी। हाई ब्लड शुगर लेवल कई स्वास्थ्य संबंधी जटिलताओं जैसे टाइप 2 मधुमेह, मोटापा, हृदय रोग आदि की वजह बन सकता है। ऐसे में अगर आप नियमित रूप से चाय पीते हैं, तो इससे रक्त शर्करा को कम करने में मदद मिलती है।