यमन में कबाइली बंदूकधारियों के बीच संघर्ष में आठ की मौत

यमन में कबाइली बंदूकधारियों के बीच संघर्ष में आठ की मौत

May 20, 2023 Off By NN Express

अदन 20 मई । यमन के उत्तरपूर्वी तेल समृद्ध प्रांत मारिब में कबाइली बंदूकधारियों के बीच संघर्ष में आठ लोगों की मौत हो गई और कम से कम 15 अन्य घायल हो गए। एक सरकारी अधिकारी ने यह जानकारी दी। स्थानीय सरकार के एक अधिकारी ने शुक्रवार को नाम न छापने की शर्त पर बताया कि मारिब के अल वादी जिले में अल मुनीफ और अल फहीह जनजातियों के बंदूकधारियों के बीच गुरुवार की रात संघर्ष शुरू हुआ और शुक्रवार सुबह तक जारी रहा।

रिपोर्ट के अनुसार, दो जनजातियों के बीच भूमि के स्वामित्व को लेकर विवाद के कारण झड़पें हुईं। सूत्र ने कहा कि संघर्ष विराम शुक्रवार रात से प्रभावी हो गया है। अधिकारी के अनुसार संघर्षविराम के बावजूद दोनों पक्षों ने मारिब के विभिन्न क्षेत्रों में भारी हथियारों से लैस जवानों को तैनात किया है, इससे तनाव बना हुआ है।

मेरिब प्रांत, जिसमें यमन का सबसे महत्वपूर्ण तेल और गैस क्षेत्र है, यमन की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सरकार द्वारा नियंत्रित है। हाल के वर्षों में, प्रांत सरकारी बलों और हौथी विद्रोहियों के बीच तीव्र संघर्ष में उलझा हुआ है। 2014 के अंत में यमन का गृह युद्ध भड़क गया, जब हौथी समूह ने देश के अधिकांश उत्तरी हिस्से पर नियंत्रण कर लिया और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सरकार को राजधानी सना से बाहर कर दिया।