Bel Patra Tree Benefit: घर में बेलपत्र का पेड़ लगाना कितना शुभ, जानें क्या-क्या होता लाभ

Bel Patra Tree Benefit: घर में बेलपत्र का पेड़ लगाना कितना शुभ, जानें क्या-क्या होता लाभ

May 18, 2023 Off By NN Express

Bel Patra Tree Benefit: बेल पत्र के फल के कई लाभ हैं। गर्मियों में बेल पत्र का शरबत ठंडक पहुंचाने का काम करता है। पर कई लोगों के मन में यह प्रश्न उठता है कि घर में बेल पत्र का पेड़ लगाना शुभ होता है या नहीं। आइए जानते हैं इसका जवाब।

बनी रहेगी महादेव की कृपा

घर पर बेलपत्र को पेड़ लगाना शुभ माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि जिस घर में बेलपत्र का वृक्ष होता है उस घर पर महादेव की विशेष कृपा बनी रहती है। साथ ही जिस घर में यह पेड़ लगाया जाता है वहां माता लक्ष्मी भी वास करती हैं और धन-धान्य की कोई कमी नहीं होती।

दिशा का भी रखें ध्यान

वास्तु शास्त्र में बेल पत्र का पौधा लगाने की एक दिशा बताई गई है जिससे कई समस्याओं को समाधान होता है। बेल पत्र का पेड़ हमेशा उत्तर या पश्चिम दिशा में लगाना चाहिए।

नहीं होता टोने टोटके का असर 

घर के आंगन में बेल पत्र का पेड़ लगाने से बुरी शक्तियां घर में प्रवेश नहीं करती। ये तंत्र बाधाओं से मुक्त कराता है और परिवार के सदस्यों की रक्षा करता है। घर में इसका पेड़ होने से सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है। साथ ही चंद्र दोष से भी छुटकारा मिलता है।

कभी बासी नहीं होता बेल पत्र का पत्ता

ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि बेल पत्र का पत्ता कभी बासी नहीं होता। अगर आपके पास पूजा के लिए बेलपत्र का पत्ता नहीं है, तो आप दूसरे का चढ़ाया हुआ बेलपत्र भी धोकर दोबारा पूजा में इस्तेमाल कर सकते हैं।