Phone Switch Off आने पर सरकार का Action, IAS को थमाया नोटिस…..

Phone Switch Off आने पर सरकार का Action, IAS को थमाया नोटिस…..

May 15, 2023 Off By NN Express

नई दिल्ली, 15 मई I दिल्ली सरकार के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने सर्विसेज विभाग के सचिव आशीष माधवराव मोरे को कारण बताओ नोटिस जारी किया है. मोरे पर कथित रूप से तबादले की फाइल चलाने के बजाय ड्यूटी से बिना सूचना गायब रहने का आरोप लगा है.

नोटिस के अनुसार, आशीष मोरे को सर्विस विभाग में नए सचिव की तैनाती के लिए फाइल पेश करने के लिए कहा गया था और उन्होंने सहमति भी जताई थी. लेकिन IAS अधिकारी आशीष मोरे मंत्री के सामने फाइल पेश करने की बजाय बिना सूचना के सचिवालय से निकल गए. आशीष मोरे ने फोन कॉल का जवाब नहीं दिया और फोन स्विच ऑफ कर लिया. आरोप है कि आईएएस अफसर आशीष ने जानबूझकर फोन कॉल नहीं उठाया.

सेवाओं पर अधिकार के मुद्दे पर केंद्र बनाम दिल्ली सरकार के मामले की सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस डी.वाई. चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली संविधान पीठ ने 11 मई को सर्वसम्मति से फैसला सुनाते हुए कहा था कि निर्वाचित सरकार का प्रशासन पर नियंत्रण जरूरी है. लोक व्यवस्था, पुलिस और भूमि जैसे विषयों को छोड़कर अन्य सेवाओं के संबंध में दिल्ली सरकार के पास विधायी तथा शासकीय शक्तियां हैं. सुप्रीम कोर्ट के फैसले से पहले सेवा विभाग दिल्ली के उपराज्यपाल के अधीन था.