Crime News : चिड़िया गिरोह का जेबकतरा गिरफ्तार

Crime News : चिड़िया गिरोह का जेबकतरा गिरफ्तार

May 15, 2023 Off By NN Express

हनुमानगढ़, 15 मई । हनुमानगढ़ जिले के पल्लू तहसील क्षेत्र में चोरी की बढ़ती घटनाओं के बीच स्थानीय पुलिस ने एक चोर को पकड़कर एक लाख 40 हजार रुपये की चोरी का पर्दाफाश किया है. कस्बे में 8 अप्रैल को उदासर गांव के किसान सुल्तान पुत्र नंदराम नायक ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया बरमासर से एक लाख 40 हजार रुपये की निकासी की थी. पल्लू से अपने गांव के लिए बस में चढ़ते समय चोरों ने रुपये पार कर लिए थे। चोरी की सूचना पर थाना प्रभारी संतोष ने हेड कांस्टेबल बंशीलाल, कांस्टेबल लक्ष्मीनारायण, हरलाल, ज्वाला सिंह की टीम गठित की. थानाध्यक्ष संतोष के निर्देश पर टीम ने तीन दिन की मशक्कत के बाद चोर लक्ष्मण उर्फ आकाश बावरी (19) निवासी यादव बस्ती विजयनगर को गिरफ्तार कर लिया.

चोरी हुए 1 लाख 40 हजार में से 1 लाख 6 हजार 500 रुपए बरामद कर लिए गए। उसके साथी अभी तक नहीं मिले हैं, जिनकी गिरफ्तारी के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं. थाना प्रभारी संतोष ने बताया कि चोर से पूछताछ में जानकारी मिली कि वह चिड़िया गिरोह में शामिल है. थाना प्रभारी संतोष ने बताया कि चिड़िया नाम की महिला विजयनगर में चिड़िया गिरोह की सरगना है. उसके गैंग में 50 से 80 युवा लड़के काम करते हैं, जिनकी उम्र 18 से 30 साल के बीच है। इन्होंने पांच-छह सदस्यों की टीम बनाई है, जो अलग-अलग जगहों पर अपनी वारदात को अंजाम देते हैं।

उसके बाद जो पैसा मिलता है उसे सरगना चिड़िया नाम की महिला को सौंप दिया जाता है, जो उसे एक महीने तक अपने पास रखती है और फिर पैसे बांट देती है। वहीं, गिरोह के ज्यादातर सदस्य नशे के आदी हैं और अपनी लत को पूरा करने के लिए चोरी की वारदातों को अंजाम देते हैं। थाना प्रभारी संतोष ने बताया कि पूछताछ में पता चला कि पल्लू कस्बे में हर सोमवार को चोरी की वारदात को अंजाम दिया जाता है, जिसके लिए पांच-छह लड़कों की टोली माता रानी के दर्शन करने के बहाने आती है.

रविवार को बैंक बंद रहने के कारण इस क्षेत्र के लोग सोमवार को बैंक से अधिक पैसा निकाल लेते हैं। इसलिए घटना सोमवार को ही की जाती है। चोरी करने के लिए वे केवल बुजुर्ग लोगों या कुर्ते की तरफ लंबी जेब वाले लोगों को निशाना बनाते हैं। बैंक से पैसे निकालकर जब कोई व्यक्ति बस में चढ़ता तो एक लड़का उसे धक्का देता और दूसरा उसके कुर्ते की साइड वाली जेब से पैसे निकाल कर भाग जाता। थाना प्रभारी संतोष ने बताया कि पूछताछ में जेबकतरे आकाश से पता चला कि उनकी टीम रावतसर स्थित खेत्रपाल के मंदिर, सरदारशहर रोडवेज बस स्टैंड, इच्छापूर्णा बालाजी मंदिर, अर्जुनसर बस स्टैंड, हनुमानगढ़ अनाज मंडी, हनुमानगढ़ गुरुद्वारा में गई थी. गंगानगर बस स्टैंड, ज्वैलर्स की बड़ी दुकान। और बड़े मॉल में अपनी चोरी की घटनाओं को अंजाम देते हैं।