Breaking News : IPS प्रवीण सूद CBI के नए डायरेक्टर नियुक्त, 25 मई से संभालेंगे कार्यभार, आदेश जारी….

Breaking News : IPS प्रवीण सूद CBI के नए डायरेक्टर नियुक्त, 25 मई से संभालेंगे कार्यभार, आदेश जारी….

May 14, 2023 Off By NN Express

नई दिल्ली, 14 मई । BREAKING NEWS : IPS प्रवीण सूद को भारत सरकार ने सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (CBI) का डायरेक्टर नियुक्त किया है। प्रवीण अभी कर्नाटक के डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (DGP) थे।  प्रवीण सूद का नाम सीबीआई डायरेक्टर की रेस में पहले से ही सबसे आगे चल रहा था।मौजूदा सीबीआई डायरेक्टर सुबोध कुमार जायसवाल का दो साल का कार्यकाल 25 मई को समाप्त होगा।

हालांकि कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने प्रवीण सूद के नाम के आगे अपने विरोध का नोट भी दर्ज किया था, क्योंकि वो उन अधिकारियों के पैनल में शामिल नहीं थे जिन्हें पहले सीबीआई निदेशक के पद के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया था। प्रवीण सूद के नाम को अंतिम समय में शामिल किया गया है।

प्रवीण सूद, 1986 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं और जनवरी 2020 में कर्नाटक के डीजीपी बने थे। वहीं सुधीर कुमार सक्सेना, 1987 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं और मार्च 2022 में मध्य प्रदेश के डीजीपी बने थे। ताज हसन एजीएमयूटी काडर के 1987 बैच के अधिकारी हैं. वो जुलाई 2021 में डीजी फ़ायर सर्विस नियुक्त हुए थे. CBI डायरेक्टर का सिलेक्शन एक हाईलेवल कमेटी के जरिए किया जाता है। जिसमें प्रधानमंत्री, भारत के चीफ जस्टिस और लोकसभा के विपक्ष के नेता शामिल होते हैं। इसमें दो साल का निश्चित कार्यकाल होता है, लेकिन इसे पांच साल तक बढ़ाया जा सकता है।