CG NEWS : ड्रग्स / नारकोटिक्स एवं अवैध नशे के विरुद्ध “Nijat Abhiyan” के मद्देनजर थाना सकरी मे कराया गयाकाउंसलिंग

CG NEWS : ड्रग्स / नारकोटिक्स एवं अवैध नशे के विरुद्ध “Nijat Abhiyan” के मद्देनजर थाना सकरी मे कराया गयाकाउंसलिंग

May 12, 2023 Off By NN Express

बिलासपुर, 12 मई । पुलिस अधीक्षक महोदय बिलासपुर संतोष सिंह के द्वारा जिले में निजात् अभियान चलाया रहा है। इसके परिप्रेक्ष्य में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर बिलासपुर राजेन्द्र जायसवाल एवं सी. एस. पी. (सिविल लाईल) संदीप पटेल के निर्देशन में थाना सकरी स्टाफ एवं डॉक्टर विवेक गहलोत के तत्वाधान में सकरी थाना में निजात अभियान काउंसलिंग आयोजित किया गया। कार्यक्रम के दौरान अवैध नशे के बारे में लोगों को जागरूक किया गया, इस दौरान आस पास के लोग काफी संख्या में निजात अभियान से जुड़े, वही डॉक्टर विवेक गहलोत ने लोगों से चर्चा के दौरान निजात अभियान एवं नशे के दुष्प्रभाव के बारे में विस्तार रूप से बतलाया एवं नशा नहीं करने का निर्देश दिया कि कोई भी व्यक्ति आसानी से नशामुक्त हो सकता है।

जब तंबाकू या शराब जैसे नशीले पदार्थ नहीं मिलते हैं तो शरीर में तमाम समस्या होने लगती हैं। निकोटिन युक्त नशे का सेवन करने वालों को अगर 15 से 20 दिन निकोटिन का नशा न मिले तो धीरे-धीरे शरीर से नशे की तलब कम होने लगती है। बशर्ते जब आपको नशे की तलब लगे तब आप नशा न करें। वहीं, एल्कोहल का नशा करने वालों को अपना दिमाग दूसरी ओर लगाना चाहिए। इसके लिए मोटिवेशनल एनहांसमेंट थेरेपी दी जाती है। एल्कोहल डीटॉक्सिफिकेशन होता है। इन सब चीजों से बचने का उपाय भी बताये कि अपना दिमाग सकारात्मक चीजों पर लगाना। अपनी इच्छा शक्ति मजबूत करें। पानी ज्यादा पिएं।

शरीर में दर्द हो तो 24 घंटे में एकबार पैरासिटामोल ले सकते हैं। दिन में बिल्कुल न सोएं। परिवार के साथ समय बिताएं। खुश रहने की कोशिश करें। फलों का जूस और नारियल जूस पिएं। दिन में खाना कम खाएं ताकि सुस्ती न आए। घर में ही एक्सरसाइज करें। फिजिकल एक्टिविटी करते रहें ताकि ध्यान दूसरी ओर लगा रहे एवं ज्यादा समस्या हो तो संबंधित डॉक्टर से फोन पर परामर्श ले सकते हैं ।

निजात अभियान कार्यक्रम के दौरान सकरी पुलिस के द्वारा निजात अभियान के अंतर्गत अवैध नशे के कारोबार करने वालों एवं नशे में वाहन चलाने वालों के विरुद्ध लगातार कार्यवाही किए जाने से कार्यक्रम उपस्थित लोगों ने प्रसन्नता जाहिर कर नशे के विरुद्ध कार्यवाही करने में पुलिस का हमेशा सहयोग करने का आश्वासन दिया एवं ऐसे ही लगातार अवैध शराब, गांजा एवं नशे के व्यवसाय / कारोबार करने वालों के विरुद्ध एवं नशा कर तेज गति से वाहन चलाने वालो के विरुद्ध कार्यवाही किया जाना
अपेक्षित है कहा गया ।