बिलासपुर महिला थाना के परिवार परामर्श केंद्र द्वारा निजात के तहत काउन्सलिंग से बिखरने से बच रहे परिवार

बिलासपुर महिला थाना के परिवार परामर्श केंद्र द्वारा निजात के तहत काउन्सलिंग से बिखरने से बच रहे परिवार

May 11, 2023 Off By NN Express

बिलासपुर 11 मई I बिलासपुर महिला थाना द्वारा महिला अपराधों में त्वरित कार्यवाहियां करने के साथ परिवार परामर्श केंद्र द्वारा सलाह द्वारा परिवारों को टूटने से व अनावश्यक विवाद सुलझाया जाता है। वर्तमान में पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह के नेतृत्व में जिले में चलाए जा रहे नशे विरुद्ध चलाए जा रहे निजात के तहत काउन्सलिंग से दर्जनों परिवारों को बिखरने से बचाया गया है।आवेदिका रोशनी भारती द्वारा परिवार परामर्श केन्द्र बिलासपुर में अपने पति जशवंत भारती के खिलाफ शिकायत आवेदन लगाई जहां परिवार परामर्श केन्द्र में काउसिलिंग पर रखा गया।

दौरान काउसिलिंग के आवेदिका का कहना है आवेदिका की शादी 2021 में सामाजिक रीति रिवाज से हुआ था।अना0पति आये दिन शराब पीकर आता है और लडाई झगडा कर मारपीट करता है। आवेदिका और अना0 के दाम्पत्य जीवन से एक बेटी है। अना0पति शराब पीने का आदि है पैसे की मांग कर आवेदिका को मारपीट करता रहता है आवेदिका अपने पति के शराब पीने के आदि और गाली गलौच मारपीट से परेशान होकर परिवार परामर्श केन्द्र में आवेदन लगाई। जिसपर थाना प्रभारी और काउसलर द्वारा निजात कार्यक्रम के तहत अना0पति को समझाया गया।

अना0 पति का कहना है कि मै अपनी पत्नी और बेटी को अच्छे से रखूंगा मारपीट और शराब का सेवन नही करूंगा कमाउगा । दोनो के आपसी रजामंदी से राजी खुशी रहना लेख कराये जिसपर दोनो पक्षो को समाईश देकर समझौता कराया गया। कई बार काउन्सलिंग से पति ने बताया उसने शराब सेवन छोड़ दिया है और पति पत्नी अच्छे से रह रहे हैं। एक अन्य प्रकरण में आवेदिका नंदरानी विश्वकर्मा थाना कोटा क्षेत्र महिला परिवार परामर्श केन्द्र में उपस्थित आई और अपने पति,सास,ससुर के खिलाफ आवेदन पेश की।

आवेदिका के आवेदन पर परिवार परामर्श केन्द्र में काउसिलिंग में रखा गया जिसपर दोनो पक्षो को काउसिलिंग में बुलाया गया जिसपर आवेदिका का कहना है कि आवेदिका की शादी 2022 को अना0पति के साथ सामाजिक रीति रिवाज से हुआ था। आवेदिका अपने ससुराल में कुछ दिन ठीक से रही उसके बाद अना0पति शराब पीकर आता और गाली गलौच कर वाद विवाद कर मारपीट करता था।सास और ससुर भी आये दिन घरेलू बात को लेकर वाद विवाद का लडाई झगडा करते थे। आवेदिका के पति और ससुराल वाले गरीब घर से आई है कहकर ताना मारते थे।

आवेदिका परेशान होकर अपने मायके चली गई और अपने पति और ससुराल वालो को वापस ले जाने के लिए फोन लगाने पर गाली गलौच करते थे।आवेदिका 4 माह से गर्भवती है यह जानते हुए भी आवेदिका के पति और ससुराल वाले आवेदिका को लडाई झगडा करते थे। आवेदिका अपने पति के शराब पीने के आदि से परेशान थी जिसपर आवेदिका अपने पति और ससुराल वालो को समझाईश हेतु आवेदन लगाई जिसपर थाना प्रभारी और काउसलर द्वारा आवेदिका के पति और ससुराल वालो को बुलाकर समझाया गया।

अना0पति का कहना है कि अपनी पत्नी का ख्याल रखूंगा और शराब नही पियूगंा लेख कराया है अना0पति और आवेदिका राजी खुशी साथ में रहना लेख कराया जिसपर आपसी सहमति से राजी खुशी रहना बोलने पर समझौता कराया गया। आवेदिका अपने पति को नशा मुक्त कराने हेतु संबंधित थाना क्षे़़़़़त्र कोटा में निजात कार्यक्रम के तहत समझाईश हेतु काउसिलिंग कराया जा रहा है, जिससे अनावेदक नशा मुक्त होकर अपने परिवार के साथ राजी खुशी जीवन यापन करें।