Yoga for Flat Abs: पेट-कमर की चर्बी करनी है दूर या होना है फिट, बस ये एक आसन है सुपरहिट….

Yoga for Flat Abs: पेट-कमर की चर्बी करनी है दूर या होना है फिट, बस ये एक आसन है सुपरहिट….

May 11, 2023 Off By NN Express

Yoga for Flat Abs: क्या आप भी फिट बॉडी पाना चाहते हैं। आप भी चाहते हैं कि कमर पतली हो जाए, पेट पर जमी चर्बी हट जाए, बॉडी टोन्ड हो जाए और एब्स भी बन जाएं। तो इसके लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत और कसरत करने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको एक आसान सा आसन बताने जा रहे हैं, जिसे नियमित रूप से करके ना केवल आप चर्बी हटा सकेंगे, बल्कि पूरे शरीर को फिट कर सकेंगे।

दुनिया के दूसरे सबसे बड़े माइक्रोब्लॉगिंग मंच, कू ऐप पर मौजूद योग गुरु, आध्यात्मिक वक्ता, लेखिका और संस्कृति दार्शनिक आचार्य प्रतिष्ठा ने सेहतमंद रहने के साथ ही फिट बॉडी पाने के लिए एक आसन बताया है। कू वीडियो पोस्ट में आचार्य प्रतिष्ठा बताती हैं कि अगर आपके बाल झड़ते हैं, उम्र से पहले सफेद होने लगते हैं, चेहरे पर ग्लो नहीं है, आंखें कमजोर हैं, कानों की कोई समस्या है, थायरॉयड की कोई दिक्कत है, रीढ़ की हड्डी में लचक नहीं है, कमर का कमरा बन चुका है, पेट पर बड़े-बड़े टायर बन गए हैं, कूल्हे या जांघों में बहुत चर्बी जमा हो गई है, तो आपके लिए सबसे मुफीद आसन है जिसका नाम है- सर्वांगगति। 

इस आसन से जुड़ी सारी जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि सर्वांग का मतलब ही है कि सर्व अंग यानी शरीर के सारे अंग। सर्वांगगति आसन समूचे शरीर को फिट रखने के लिए बहुत कारगर है।

– सबसे पहले सीधे खड़े हों और पैरों को कंधे से दोगुनी दूरी में खोल लें। कमर को सीधा रखते हुए हाथों को ऊपर उठाते हैं और मुट्ठी बांधकर कलाई एक-दूसरे के ऊपर कर लेते हैं।

– इस आसन के दौरान कान से बाजू चिपके रहना सबसे जरूरी है, वर्ना पूरी कसरत बेकार है। अब सांस छोड़ते हुए आगे झुकें और पूरे शरीर से बड़ा चक्कर बनाते हुए घड़ी की सुइयों की दिशा में घुमाएं। फिर इसे सुइयों की उलटी दिशा में करें।

– शरीर को नीचे आने के बाद धीमे से ऊपर की ओर शरीर को ले जाएं और हाथों को खोलें और सांस छोड़ते हुए हाथों को नीचे ले आएं। पैरों को आराम की मुद्रा में कर लें और बिल्कुल रिलैक्स हो जाएं।