Janjgir-Champa : आगामी विधानसभा आम निर्वाचन 2023 के परिप्रेक्ष्य में निर्वाचन संबंधी तैयारियों की समीक्षा बैठक संपन्न

Janjgir-Champa : आगामी विधानसभा आम निर्वाचन 2023 के परिप्रेक्ष्य में निर्वाचन संबंधी तैयारियों की समीक्षा बैठक संपन्न

May 10, 2023 Off By NN Express

जांजगीर-चाम्पा 10 मई I उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी छत्तीसगढ रायपुर अपूर्व प्रियेश टोप्पो के द्वारा आगामी विधानसभा आम निर्वाचन-2023 के परिप्रेक्ष्य में रिटर्निंग ऑफिसर एवं सहायक रिटर्निंग ऑफिसर्स की समीक्षा बैठक जिला कार्यालय जांजगीर के सभाकक्ष में ली गई। उन्होने बैठक में उपस्थित अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि स्ट्रांग रूम की स्थापना जिला मुख्यालय पर ही होना चाहिए। एक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए आवश्यकता पडने पर एक से अधिक स्ट्रांग रूम बनाये जा सकते हैं, परन्तु पृथक-पृथक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए एक ही स्ट्रांग रूम नही बनाया जा सकता है।

स्ट्रांग रूम की स्थापना की पूर्व योजना काफी पहले बना ली जाए और सभी आवश्यक सिविल कार्य निर्धारित समय अवधि के भीतर पूरे किए जाने चाहिए। स्ट्रांग रूम, मतगणना केंद्र की स्थापना के संबंध में सभी मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय एवं राज्यीय राजनीतिक दलों को जानकारी प्रदाय की जावे। स्ट्रांग रूम में केवल एक ही दरवाजा होना चाहिए और कोई दूसरा दरवाजा या ओपनिंग नहीं होना चाहिए एवं स्ट्रांग रूम में डबल लॉक सिस्टम की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए ।


उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि आयोग के निर्देशानुसार स्ट्रांग रूम सुरक्षा व्यवस्था के लिए 24×7 सीएपीएफ गार्ड के अधीन होगा। स्ट्रांग रूम 24×7 सीसीटीवी की निगरानी में होना चाहिए स्ट्रांग रूम के बगल में एक नियंत्रण कक्ष चौबीसों घंटे कार्यरत होना चाहिए। स्ट्रांग रूम की सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी के लिए पुलिस अधिकारी के साथ एक राजपत्रित अधिकारी को 24 घंटे ड्यूटी लगाते हुये निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जाए।

उन्होने मतदान केन्द्रों में आवश्यक मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने, मतदान केन्द्रों के युक्यिुक्तकरण, संवेदनशील अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों, ईवीएम-वीवीपीएटी के प्रथम स्तरीय जांच (एफएलसी) कार्य हेतु वेबकास्टिंग, मतदान दल गठन, नाम-निर्देशन, स्ट्रांग रूम एवं मतगणना के संबंध में विस्तृत चर्चा करते हुए भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुरूप समुचित व्यवस्था किये जाने हेतु निर्देशित किया। बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती निशा नेताम मडावी, समस्त विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर, सहायक रिटर्निंग ऑफिसर्स तथा जिला निर्वाचन कार्यालय के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।