9वीं के छात्र ने बनाया स्मार्ट जूता, चलने से पैदा होगी बिजली…..जानिए कैसे…..

9वीं के छात्र ने बनाया स्मार्ट जूता, चलने से पैदा होगी बिजली…..जानिए कैसे…..

May 8, 2023 Off By NN Express

पश्चिम बंगाल के रहने वाले 9वीं के छात्र सौविक सेठ की चर्चा हर तरफ हो रही है. सौविक की छोटी हाथों ने बड़ी खोज को अंजाम दिया है. इस बच्चे ने एक ऐसा स्मार्ट जूता बनाया है जिससे बिजली पैदा कर सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस जूते को पहनने के बाद जितना चलेंगे उतनी बिजली पैदा होती है. इससे 2000 mAh की बैट्री आसानी से चार्ज हो जा रही है.

पश्चिम बंगाल के चंदननगर, हुगली के रहने वाले कक्षा 9 के छात्र सौविक सेठ को पहले भी कई पुरस्कार मिल चुके हैं. अब इस छात्र ने स्मार्ट जूता इजात किया है. इससे मोबाइल, जीपीएस ट्रैकिंग से लेकर कैमरों तक सब कुछ चार्ज किया जा सकता है.

स्मार्ट जूते में लगा है कैमरा और GPS

सौविक कहते हैं कि इस स्मार्ट जूते को बेकार पड़ी चीजों से बनाया है. हालांकि, इन जूतों में जीपीएस सिस्टम लगा होता है जो बच्चों और महिलाओं की सुरक्षा के लिए काफी सुविधाजनक है. गुमशुदा बच्चों को खोजने में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

मीडिया से बात करते हुए सौविक ने बताया कि जूते जासूसी कैमरों से लैस हैं. आसपास कोई संदिग्ध व्यक्ति हो तो आसानी से देखा जा सकता है. हालांकि, ऐसा कोई तरीका नहीं है जिससे संदिग्ध व्यक्ति को पता चल जाए कि बच्चे के जूते में कैमरा लगा हुआ है. इस स्मार्ट सारे गैजेट जूते के तलवे में फिट किए गए हैं.

IIT में पढ़ने का सपना

इलेक्ट्रॉनिक्स में सौविक की रुचि 5वीं कक्षा में पढ़ने के दौरान उनके चाचा को इलेक्ट्रॉनिक्स दुकान पर काम करते देखने से शुरू हुई. सौविक की मां बताती हैं कि उनका बेटा अपने चाचा की दुकान से बेकार चिजों को उठा लाता था. बेकार सामग्री से एक साइकिल कॉलिंग बेल वाली बनाई. बाद में एक स्पाई सूट विकसित किया, जिसमें कैमरे के साथ नेविगेशन शामिल था. सौविक के पिता स्वरूप सेठ जूट मिल में मजदूर हैं. वो बताते हैं कि उनके बेटे ने जिन चिजों को बनाया है उसको और विकसित करने के लिए किसी बड़े मैनुफैक्चरिंग कंपनी का इंतजार है. सौविक का सपना आईआईटी में पढ़ाई करने का है.