Piles Natural Treatment: बवासीर से जूझ रहे लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है लौकी, बस ऐसे करें इसका इस्तेमाल

Piles Natural Treatment: बवासीर से जूझ रहे लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है लौकी, बस ऐसे करें इसका इस्तेमाल

May 5, 2023 Off By NN Express

Piles Natural Treatment: खानपान और लाइफस्टाइल की गलत आदतों ने सिर्फ हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और स्ट्रेस जैसी समस्याओं को ही आम नहीं किया है बल्कि इसमें बवासीर यानी पाइल्स भी शामिल है। जो एक ऐसी बीमारी है जिसमें मल त्याग करते वक्त बहुत दर्द होता है और खून (ब्लीडिंग) भी निकलता है। बवासीर के लिए कब्ज, गैस और डाइजेशन से जुड़ी अन्य समस्याओं को जिम्मेदार माना जाता है। लेकिन खानपान और लाइफस्टाइल में जरूरी बदलावों से इस समस्या से काफी हद तक राहत पाया जा सकता है। फल, सलाद, हेल्दी ड्रिंक्स और कुछ खास सब्जियों का सेवन बवासीर मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। तो आज हम ऐसी ही एक हेल्दी सब्जी के बारे में जानेंगे, जिसके सेवन से बवासीर में मिलता है बहुत आराम।

लौकी में मौजूद पोषक तत्व

लौकी में आयरन, जिंक, पोटैशियम, विटामिन बी1, विटामिन बी2, विटामिन बी3, विटामिन बी5 और विटामिन बी6 जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसके साथ ही लौकी में फाइबर की भी मात्रा होती है, जो पाचन से जुड़ी कई परेशानियां दूर करता है साथ ही वजन भी कम करता है। लौकी खाने से बवासीर में मल त्याग के दौरान आने वाली सूजन और जलन में भी आराम मिलता है।

बवासीर की समस्या होने पर ऐसे करें लौकी का इस्तेमाल

पानी के साथ लौकी का छिलके का सेवन

लौकी के छिलकों को सुखाकर इसे पीस कर बारीक पाउडर बना लें। रोजाना सुबह खाली पेट इस पाउडर को ठंडे पानी के साथ लें।

अलसी के साथ लौकी का सेवन

लौकी को अच्छी तरह से उबाल लें। इसमें जरा सा नमक और अलसी (Flax Seeds) का पाउडर मिक्स करें और इसे खा लें। बहुत फायदा मिलेगा।

छाछ के साथ लौकी का सेवन

लौकी को कद्दूकस कर लें फिर इसे हल्का उबाल लें। इसे छाछ के साथ पीना है।