अरनपुर नक्सल घटना: पुलिस ने नाबालिग समेत चार संदिग्ध को पकड़ा

अरनपुर नक्सल घटना: पुलिस ने नाबालिग समेत चार संदिग्ध को पकड़ा

May 5, 2023 Off By NN Express

दंतेवाड़ा,05 मई । जिले के अरनपुर में हुई नक्सल घटना के चार संदिग्धों को पुलिस ने हिरासत में लिया है। जिन लोगों को पकड़ा गया है उनमें एक नाबालिग भी शामिल है। पुलिस को आशंका है कि ये चारों नक्सलियों के दरभा डिवीजन कमेटी के सदस्य हैं। फिलहाल पुलिस इन सभी से पूछताछ कर रही है। इस मामले में पुलिस जल्द ही बड़ा खुलासा कर सकती है। उधर, गांव वालों का कहना है कि ये चारों गांव के ग्रामीण है। उनका उस घटना में कोई हाथ नहीं है।

पुलिस सूत्रों की मानें तो नक्सल घटना के बाद पुलिस मामले की जांच शुरू कर चुकी है। अरनपुर के आस-पास के अंदरूनी गांवों से मुखबिर की सूचना पर कुछ संदिग्धों को पकड़ा गया है। हिरासत में लिए सभी लोगों से अलग-अलग तरह से पूछताछ की जा रही है। चारों की डिटेल भी खंगाली जा रही है। फिलहाल अब तक की पूछताछ में क्लियर हुआ है कि यह सभी नक्सल संगठन के सदस्य हैं। हालांकि इनकी फाइलें पूरी तरह से खंगालने के बाद ही पुलिस इस मामले का खुलासा करेगी।

सूत्र बता रहे हैं कि, आईईडी ब्लास्ट करने और घटनास्थल से कुछ मीटर की दूरी पर योजनाबद्ध तरीके से आम पंडुम के लिए नाका लगाने में इनकी भूमिका थी। जांच में पता चला है कि ये सभी संतरी ड्यूटी करना, सुरंग बनाना, आईईडी प्लांट करना, रास्ता काटना समेत अन्य कई तरह के काम नक्सलियों के लिए किया करते थे। पुछताछ के बाद ही सारे तथ्य सामने आएंगे। पुलिस जल्द ही इन्हें कोर्ट में पेश करेगी।

दरअसल, नक्सलियों ने दंतेवाड़ा-जगरगुंडा मार्ग पर अरनपुर और समेली कैंप के बीच आईईडी प्लांट कर रखी हुई थी। जवान अलीपुर थाना क्षेत्र के जंगलों में सर्चिंग के लिए गए हुए थे जहां नक्सलियों के साथ मुठभेड़ भी हुई थी मुठभेड़ में कामयाबी हासिल कर डीआरजी के जवान जिला मुख्यालय लौट रहे थे इस बीच माओवादियों ने आईईडी ब्लास्ट कर जवानों से भरी गाड़ी को उड़ा दिया था। जिसमें 10 डीआरजी जवान समेत एक वाहन चालक शहीद हो गए थे।

अरनपुर में हुई नक्सल घटना के बाद फोर्स अब अटैकिंग मोड पर काम करेगी। बस्तर में नक्सलियों के खिलाफ अब संयुक्त रूप से बड़ा ऑपरेशन लॉन्च किया जाएगा। दंतेवाड़ा, बीजापुर, नारायणपुर, सुकमा में फोर्स को नक्सलियों के कोर इलाके में भेजने की तैयारी की जा रही है। दरअसल, डीजीपी अशोक जुनेजा ने दंतेवाड़ा में पुलिस अफसरों की हाईलेवल मीटिंग ली। इस मीटिंग में 10 डीआरजी जवानों और एक वाहन चालक की शहादत का बदला लेने गोपनीय रणनीति बनाई गई है।