Pregnancy Tips: गर्मियों में प्रेग्नेंट महिलाएं रखें अपना ध्यान, जानिए किन बातों का रखें ध्यान….

Pregnancy Tips: गर्मियों में प्रेग्नेंट महिलाएं रखें अपना ध्यान, जानिए किन बातों का रखें ध्यान….

May 5, 2023 Off By NN Express

Pregnancy Summer Tips: गर्मी के मौसम में प्रेग्नेंट महिलाओं को समस्याएं आ सकती हैं या यूं कहें कि ये समय उनके लिए थोड़ा चैलेजिंग हो सकता है. गर्मी के उमस भरे दिनों के कारण प्रेग्नेंट महिलाओं कंफर्टेबल होने में दिक्कत होती है. हालांकि, कुछ आसान टिप्स और ट्रिक्स के साथ आप गर्मी के इस मौसम में अपनी प्रेग्नेंसी हेल्दी और कंफर्टेबल फील कर सकती हैं. आइए जानते हैं कि इस मौसम में प्रेग्नेंसी को आसान बनाने वाली चीजों के बारे में, जिसे आप भी फॉलो कर सकती हैं.

हाइड्रेट रहें

गर्भावस्था के दौरान हाइड्रेटेड रहना जरूरी है, खासकर गर्मियों के महीनों में जब आपको पसीना ज्यादा आता है. दिन भर में खूब पानी पिएं, जिससे आपकी बॉडी भी अंदर कूल रहे. अगर आप कहीं बाहर जा रही हैं, जो अपने साथ पानी की बोतल लेकर जाएं. अपनी डाइट में भी हाइड्रेटिंग फूड को शामिल कर सकती हैं.

कंफर्टेबल कपड़े पहनें

गर्भावस्था के दौरान शरीर का तापमान भी स्वाभाविक रूप से बढ़ जाता है. इसलिए ढीले और कंफर्टेबल कपड़े पहनने चाहिए. आप कॉटन या दूसरे फैब्रिक्स को चुन सकती हैं, जो आपकी त्वचा से नमी को दूर करते हैं. प्रेग्नेंसी में किसी तरह के सिथेंटिक कपड़े पहनने से बचें.

सूरज की किरणों से करें बचाव

गर्भावस्था आपकी त्वचा को सूरज के प्रति ज्यादा सेंसेटिव बना सकती है. इसलिए इसकी यूवी किरणों से बचना है. बाहर जाते समय सनग्लासेज और समर हैट पहनें. इसके साथ ही, स्किन पर SPF 30 सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें. कोशिश करें कि गर्मियों में दोपहर में निकलने से बचें.

शावर लें

शावर लेने से आपके शरीर का तापमान कम हो सकता है और गर्मी से राहत मिल सकती है. आप पूरे दिन अपने चेहरे और शरीर को कूल रखने के लिए स्प्रे बोतल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. गर्मियों के मौसम में गर्म पानी और बारिश में न नहाएं.

हेल्दी डाइट

गर्मियों के दौरान ज्यादा हैवी फूड्स लेने से बचें. इसके बजाय आप हल्का और ताजा भोजन खाएं, जिससे पचने में आसानी होती है. सलाद, स्मूदी और ग्रिल्ड वेजिटेबल्स को डाइट में शामिल करें.