IPS, Dipka के कई छात्र-छात्राओं का हुआ जेईई मेन में चयन….

IPS, Dipka के कई छात्र-छात्राओं का हुआ जेईई मेन में चयन….

May 2, 2023 Off By NN Express

कोरबा ,02 मई I आज तेजी से बदलती दुनिया में हमें हर क्षेत्र में प्रतियोगिता दिखाई देती है । यदि हम प्रारंभ से ही यदि अपनी मंजिल तय नहीं करते हैं तो हम बहुत पीछे रह जाएँगें । किसी भी प्रतियोगिता में सफल होने के लिए सतत अभ्यास और समर्पण आवश्यक होता है । बिना परिश्रम और ईमानदार प्रयास के हम किसी भी मंजिल को स्पर्श नहीं कर पाएँगें । किसी भी प्रतिस्पर्धा में भाग लेने से पूर्व हमें अच्छी तैयारी करना आवश्यक होता है । प्रत्येक प्रतिस्पर्धा हमारी खूबियों को निखारने में मदद करती है जो हमारी प्रगति में मददगार साबित होती है । प्रतिस्पर्धा हमें आगे बढ़ने में मदद करती है । हम सभी के कुछ निश्चित सपने होते हैं और इन्हें हम तभी हासिल कर सकते हैं जब हम प्रतिस्पर्धा में स्वयं को साबित करते हैं ।

प्रतिस्पर्धा जीवन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहलू होता है । प्रतिस्पर्धा के बिना जीवन का असली आनंद नहीं है । इसके बिना जीवन दोहरावदार और अरूचिकर हो जाती है । बात हो यदि जेईई मेन परीक्षा की तो इस प्रतियोगी परीक्षा में आज की स्थिति में बहुत ही तगड़ी प्रतिस्पर्धा देखी जाती है । लगभग प्रत्येक अभिभावक चाहता है कि उसका बेटा या बेटी किसी अच्छे एनआईटी या आईआईटी में चयनित हो और अपना तथा अपने परिवार का नाम रोशन करे । प्रत्येक अभिभावक अपने बच्चे के सफल भविष्य की कल्पना करता है । यदि इतनी कड़ी प्रतिस्पर्धा के मध्य बच्चे ने अपनी काबिलियत का लोहा मनवाया तब तो कहना ही क्या ।

उपरोक्त सभी बातों पर शत-प्रतिशत खरा उतरते हुए इंडस पब्लिक स्कूल दीपका कक्षा बारहवीं गणित संकाय के छात्र अभिजीत सिंह, घनराज चंद्रा, अभय जायसवाल, रिषभ कंवर, रिषिका रानी एवं आरजू सिंधु ने अपनी काबिलियत का परचम लहराते हुए जेईई मेन परीक्षा में अपना स्थान सुनिश्चित कर लिया । यहाँ पर बताना अतिआवश्यक है कि जेईई मेन परीक्षा में प्रतिवर्ष लाखों छात्र-छात्राएँ भाग लेते हैं और इस कड़ी प्रतिस्पर्धा में केवल उन्हीं गिने-चुने लोगों का चयन होता है जिनमें वास्तव में काबिलियत होती है । जेईई मेन देश की सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा है । इस वर्ष लगभग 9 लाख 85 हजार विद्यार्थियों ने आवेदन किया था ।

इंडस पब्लिक स्कूल दीपका के छात्र-छात्राओं ने इस प्रमुख व प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग परीक्षा की प्रथम दहलीज पार कर विद्यालय का नाम रौशन किया । इन विद्यार्थियों ने अच्छे अंक अर्जित कर राष्ट्र के प्रमुख इंजीनियरिंग कॉलेजेस में अपना स्थान सुनिश्चित कर लिया है । जेईई मेन इंटरनेशनल लेवल का इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम है । इस परीक्षा का आयोजन एनटीए द्वारा किया जाता है । यदि हम यह कहें कि जेईई मेन क्लीयर कर आपका भविष्य सुरक्षित हो जाता है । यह सरकार के द्वारा दिया गया वरदान है । इसकी सहायता से बहुत कम पैसों में किसी प्रतिष्ठित सरकारी कॉलेज में हमें प्रवेश मिल जाता है,तो अतिश्योक्ति नहीं होगी ।

सफल विद्यार्थियों ने कहा कि सतत अभ्यास और ईमानदार प्रयास तथा विद्यालय के शिक्षक-शिक्षिकाओं के मार्गदर्शन की बदौलत ही हम इस मुकाम तक पहुँच पाए हैं । इसके अतिरिक्त विद्यालय में शिक्षकों के द्वारा अतिरिक्त कक्षाएँ निरंतर ली जाती हैं जिससे हमारी हर शंकाओं का समाधान हो जाता है। हम विद्यालय के सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं के आभारी हैं जिन्होंने समय-समय पर हमारी हर शंकाओं का समाधान किया । विद्यालय के प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता ने सभी सफल विद्यार्थियों को बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएँ दी । डॉ. संजय गुप्ता ने कहा कि इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में अध्ययनरत विद्यार्थियों को यहाँ के स्टॉफ के द्वारा निरंतर मार्गदर्शन दिया जाता है । समय-समय पर अतिरिक्त कक्षाओं का आयोजन कर विद्यार्थियों की शंकाओं को दूर किया जाता है ।

हमारा विद्यालय ग्रामीण क्षेत्र में स्थापित भले ही है लेकिन हम उच्च गुणवत्तापूर्ण शिक्षण पध्दति की बदौलत निरंतर शिक्षा का प्रकाश फैलाते रहेंगें । इसका प्रारंभ अब हो चुका है । जेईई मेन में चयनित होना वास्तव में बहुत गर्व का विषय है । हमारे विद्यालय में अध्ययनरत इन विद्यार्थियों ने यह साबित कर दिया कि शिक्षण संस्थान कहीं भी स्थित हो केवल उचित मार्गदर्शन और काबिलियत तथा अनुशासन ही आपको मंजिल तक पहुँचा सकती है । हम ऐसे ही कारगर प्रयास करते रहेंगे और साल दर साल विद्यार्थियों की सफलता के प्रतिशत बढ़ाने हेतु कटिबद्ध रहेंगे।हम कभी भी शिक्षा की गुणवत्ता के साथ समझौता नहीं करते और ना ही करेंगे।श्ही कारण है कि हमारा संस्थान आज किसी परिचय का मोहताज नहीं है।शिक्षा के क्षेत्र में हम निरंतर नित नवीन प्रयोग कर उत्कृठता की बुलंदियों को छूते रहेंगे।