WhatsApp पर भूल से भी ना करें ये गलतियां, मार्च में 47 लाख अकाउंट हुए बैन….

WhatsApp पर भूल से भी ना करें ये गलतियां, मार्च में 47 लाख अकाउंट हुए बैन….

May 2, 2023 Off By NN Express

WhatsApp Accounts Ban: यूजर्स के लिए एक सिक्योर प्लेटफॉर्म बनाने का प्रयास करते हुए हर महीने इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप उन अकाउंट्स को बैन करता है जिन्हें लेकर शिकायतें मिलती हैं, केवल शिकायत के बाद ही अकाउंट्स बैन नहीं किए जाते हैं. कंपनी शिकायत मिलने के बाद जांच करती है. बता दें कि मार्च 2023 में व्हाट्सऐप ने 47 लाख अकाउंट्स को बैन किया था, ये आंकड़ां फरवरी में बैन अकाउंट्स से काफी ज्यादा है.

व्हाट्सऐप ने अपनी मंथली रिपोर्ट जारी करते हुए बताया कि इन अकाउंट्स को लेकर यूजर्स से नेगेटिव फीडबैक प्राप्त हुए थे. रिपोर्ट में इस बात का जिक्र किया गया है कि 1 मार्च 2023 से 31 मार्च 2023 के बीच कुल 47 लाख 15 हजार 906 व्हाट्सऐप अकाउंट्स बैन किए गए हैं.

इनमें से 16 लाख 59 हजार 385 अकाउंट्स को यूजर्स से शिकायत मिलने से पहले ही बैन कर दिया गया था. आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि व्हाट्सऐप को ग्रिवांस अपीलेट कमेटी से 3 ऑर्डर मिले थे और व्हाट्सऐप ने इन ऑर्डर का पालन किया है.

फरवरी में इतने अकाउंट्स हुए थे बैन

याद दिला दें कि मार्च में 47 लाख से ज्यादा अकाउंट्स पर ताला लगा है तो वहीं फरवरी में कंपनी ने 45 लाख से ज्यादा अकाउंट्स को बैन किया था. रिपोर्ट में इस बात का जिक्र किया गया है कि कंपनी को मार्च में 4720 शिकायतें मिली थी जिनमें से 4300 शिकायतें अकाउंट को बैन करने के अनुरोध से की गई थीं.

कंप्लायंस रिपोर्ट में होती है इस बात की जानकारी

आईटी रूल्स के तहत डिजिटल प्लेटफॉर्म्स को हर महीने कंप्लायंस रिपोर्ट को पब्लिश करना होता है. कंपनी द्वारा हर महीने जारी की जाने वाली रिपोर्ट में यूजर्स से मिलने वाली शिकायतों और कंपनी द्वारा लिए एक्शन की जानकारी होती है.

एक गलती और अकाउंट बैन

व्हाट्सऐप के FAQ पेज पर दी गई जानकारी के मुताबिक, अकाउंट बैन होने के बाद यूजर को व्हाट्सऐप ओपन करने के बाद लिखा नजर आएगा, इस अकाउंट को व्हाट्सऐप इस्तेमाल करने की इजाजत नहीं है.

व्हाट्सऐप के अनुसार, उन अकाउंट्स को बैन किया जाता है जो कंपनी के टर्म्स ऑफ सर्विस का उल्लंघन करते हैं, जैसे कि अगर कोई अकाउंट स्पैम, स्कैम या फिर कुछ कोई भी ऐसा काम करता है जो यूजर्स की सेफ्टी को रिस्क में डाले, ऐसे अकाउंट पर एक्शन लिया जाता है. ऐसे में अगर आप भी चाहते हैं कि आपका अकाउंट बैन ना हो तो इनमें से कोई भी काम करने की भूल ना करें.