Raigarh Crime : मवेशी चोरी करने वाला आरोपी गिरफ्तार

Raigarh Crime : मवेशी चोरी करने वाला आरोपी गिरफ्तार

April 25, 2023 Off By NN Express

रायगढ़, 25 अप्रैल। तमनार पुलिस द्वारा क्षेत्र में मवेशी चोरी करने वाले गिरोह के एक सदस्य आरोपी विजय मिंज निवासी ग्राम पिपराही लैलूंगा को कल गिरफ्तार कर रिमांड पर भेजा गया है । मिली जानकारी के अनुसार आरोपी और उसके साथी आसपास गावों के मवेशियों को चोरी कर सस्ते दामों पर बेच दिया करते थे । थाने में आरोपियों पर अपराध दर्ज के बाद से सभी फरार हो गये हैं, थाना प्रभारी तमनार द्वारा मुखबिर लगाकर कल एक आरोपी को उसके गांव में दबिश देकर गिरफ्तार किया गया है ।

मवेशी चोरी को लेकर आवेदकगण गोकुलानंद बेहरा, सच्चिदानंद चौहान, हेमसागर चौहान सभी निवासी टपरंगा तहसील तमनार द्वारा प्रस्तुत शिकायत पत्र देकर बताया गया कि प्रतिदिन की तरह दिनांक 26.9.2022 के सुबह अपने मवेशियों को चरने के लिये छोड़े थे । शाम तक मवेशियों के घर नहीं आने से खोजबीन कर पता कर रहे थे कि दिनांक 06.10. 2022 को ग्राम केकराझरिया में गोकुलानंद बेहरा के गाय का बछड़ा खेमो यादव घर के बाहर बांधा दिखा । खेमो यादव से पूछताछ करने पर बताया कि ज्योति प्रकाश टोप्पो अपने साथियों के साथ 6-7 दिन पहले मवेशियों को खेदते ले जा रहा था । इस बछडा का तबियत खराब हो जाने से बाद में ले जाने की बात कहकर छोड़ गया है ।

07.10.2022 को ग्राम केकराझरिया के लोग ज्योति प्रकाश और उसके साथियों को मवेशी खेदकर ले जाते समय पकड़े । सूचना मिलने पर टपरंगा गांव के लोग भी केकराझरिया पहुंचे । जहां गांव के सरपंच, पंच के समक्ष बैठक में ज्योति प्रकाश टोप्पो ने बताया कि 26.09.22 को टपरंगा खोल से 07 मवेशी को खेदकर ले जा रहे थे, रास्ते में हाडीपानी सिंकाजोरी बाजार के मध्य जंगल में 02 अंजान व्यक्ति मिले जिनसे मवेशियों का सौदा होने पर उन्हें मवेशी बेच दिये थे । बैठक के करीब एक माह बाद आवेदकगण द्वारा आवेदन देकर ज्योति प्रकाश टोप्पो, उसके साथी विजय मिंज, राजेश धोबी पर मवेशी चोरी की शिकायत किये ।

शिकायत आवेदन पर दिनांक 14.11.2022 को आरोपियों पर मवेशी चोरी का अपराध दर्ज कर आरोपियों की पतासाजी किया जा रहा था । सभी आरोपी गिरफ्तारी से बचने फरार थे । थाना प्रभारी तमनार निरीक्षक प्रवीण मिंज मुखबिर लगाकर फरार आरोपियों की गिरफ्तारी के लिये दबिश देकर दबाव बनाया जा रहा था, जानकारी थी अपराध दर्ज के बाद से आरोपी ज्योति प्रकाश फरार है, विजय मिंज भी लुक छुप कर गांव आता-जाता है । आरोपी विजय मिंज के गांव आने की सूचना पर कल तमनार पुलिस घेराबंदी कर आरोपी विजय मिंज को हिरासत में लेकर थाने लाया गया ।

आरोपी अपने मेमोरेंडम कथन में बताया कि वह अपने साथियों के साथ 26 सितंबर को तमनार टपरंगा के खोल से चोरी किये 7 मवेशियों को हाडीपानी सिंकाजोरी बाजार के मध्य रास्ते में दो अज्ञात व्यक्तियों को ₹15,000 रुपए में बेच देना बताया जिसमें ₹7500 बटवारा मिलना बताया था । आरोपी विजय मिंज पिता मानसाय मिंज उम्र 31 साल ग्राम पिपराही थाना लैलूंगा जिला रायगढ़ की गिरफ्तारी की सूचना उसके परिजनों को देकर आरोपी को रिमांड बाद जेल दाखिल किया गया है । थाना प्रभारी तमनार निरीक्षक प्रवीण मिंज अन्य फरार आरोपियों की पतासाजी के लिए मुखबिर लगाए हुए हैं । आरोपी पतासाजी गिरफ्तारी में प्रधान आरक्षक देव प्रसाद राठिया, आरक्षक भूपेश राठिया की अहम भूमिका रही है ।