दूसरे के सहारे जनदर्शन में पहुंचे थे दिव्यांग, मिला ट्रायसाइकिल का सहारा

दूसरे के सहारे जनदर्शन में पहुंचे थे दिव्यांग, मिला ट्रायसाइकिल का सहारा

September 28, 2022 Off By NN Express

जनदर्शन में पहुंचे 150 से अधिक आवेदन, कलेक्टर ने जिला स्तरीय अधिकारियों को संबंधित आवेदन पर तत्काल निराकरण के दिए निर्देश

रायगढ, 28 सितम्बर | बरमकेला और सरिया विकासखण्ड से दूसरों के सहारे दूरी तय करके जनदर्शन में पहुंचे दिव्यांगो ने सोचा नहीं होगा कि चंद मिनटों में उनकी समस्या का समाधान हो जाएगा और वो जब लौटेंगे तो दूसरे की सहारा की आवश्यकता नहीं होगी। लेकिन आज रायगढ़ के सृजन सभाकक्ष में आयोजित कलेक्टर जनदर्शन में कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने उनकी समस्या से अवगत होते ही विकासखंड सरिया के ग्राम पंचधार निवासी श्रीमती शकुंतला पटेल एवं विकासखण्ड बरमकेला के ग्राम पिरहा निवासी जीवन निषाद को तत्काल ट्रायसाइकिल प्रदान करने के निर्देश समाज कल्याण विभाग के अधिकारी को दिए। जिसके पश्चात जनदर्शन में ही दोनों दिव्यांगों को ट्रायसाइकिल प्रदान किया गया। इस दौरान उन्होंने जीवन निषाद के दिव्यांगता को देखते हुए पुन: मेडिकल बोर्ड के समक्ष जांच के निर्देश दिए, ताकि उन्हें मोटराइज्ड ट्रायसाइकिल का लाभ मिल सके। इस दौरान दोनों हितग्राहियों ने उनकी समस्या के निराकरण करने पर कलेक्टर श्रीमती साहू को अपना धन्यवाद ज्ञापित किया।


जनदर्शन में लगभग 150 से ऊपर लोग अपनी मांगों एवं समस्याओं के संबंध में आवेदन लेकर आये थे। कलेक्टर श्रीमती साहू ने सभी आवेदनों को देखा और संबंधित अधिकारियों को तत्काल आवेदन का निराकरण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्रीमती साहू ने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि जनदर्शन में जो भी आवेदन आते है उसे तुरंत निराकृत करते हुए कलेक्टर कार्यालय एवं संबंधित आवेदकों को भी सूचित करें। जिससे आवेदक को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत अबिनाश मिश्रा, आयुक्त नगर निगम संबित मिश्रा सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।


जनदर्शन में विकासखण्ड खरसिया ग्राम तिलाईपाली निवासी श्रीमती सरस्वती चौहान ने राष्ट्रीय परिवार सहायता राशि के संबध में आवेदन लेकर आई थी, उनका कहना था कि उनके पति का देहांत हो चूका है। उन्होंने बताया कि योजना के तहत ग्राम पंचायत में आवेदन किया था, लेकिन आज तक पेंशन नहीं मिला। जिस पर कलेक्टर श्रीमती साहू ने सीईओ जनपद खरसिया को जांच के निर्देश दिए। कोष्टा पारा पैलेस रोड निवासी श्रीमती सुमित्रा मेहर ने सहारा इंडिया में जमा राशि के संबंध में आवेदन लेकर जनदर्शन में आई। उन्होंने बताया कि परिवार के सदस्यों के नाम पर राशि जमा की गई है। वर्तमान में पैसे की अत्यन्त आवश्यकता है। जिस पर कलेक्टर से आवेदन पर संबंधित अधिकारियों को कार्यवाही के लिए निर्देशित किया।
ग्राम तारापुर निवासी नानदाई डनसेना ने विकलांग पेंशन का आवेदन लेकर आयी थी। उन्होंने बताया कि उनकी बेटी मानसिक रूप से कमजोर है, जिसके पश्चात उनका विकलांग प्रमाण पत्र भी जारी किया गया था। पेंशन के संबंध में ग्राम पंचायत में आवेदन भी दिया गया है लेकिन आज पर्यंत तक पेंशन राशि प्रदान नहीं किया गया है। उन्होंने विकलांग पेंशन दिलवाने के संबंध के कलेक्टर से निवेदन दिया। जिस पर कलेक्टर श्रीमती साहू ने आवेदन के संबंध में संबंधित अधिकारी को जांच कर पेंशन की जानकारी लेने के निर्देश दिए। रायगढ़ के बेलादुला खर्रा घाट निवासी श्रीमती सुनंदा मिश्रा ने अपनी बेटी के फीस के संबंध में आवेदन दिया। उन्होंने कहा की उनकी बेटी कक्षा तीसरी इंग्लिश मीडियम स्कूल में पढ़ रही हैं। जिसका अत्यधिक फीस होने के कारण फीस जमा करने में कठिनाई हो रही हैं।

जिस पर कलेक्टर श्रीमती साहू ने डीईओ को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए। रायगढ़ कबीर चौक निवासी यशवंत कुमार साहू ने अपनी माता के नाम से राजीव गांधी आश्रय योजना के अंतर्गत पट्टा के लिए आवेदन लेकर आए। जिस पर कलेक्टर ने आवेदन पर आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए। इसी प्रकार जामगांव निवासी पदम यादव, ग्राम सकरबोगा निवासी केशव जोगी एवं श्रीमती बेलमती भोय ने वृद्धा पेंशन दिलाने के संबंध में आवेदन किया। कलेक्टर श्रीमती साहू ने आवेदन पर संबंधित अधिकारी को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए। इसी प्रकार कौहाकुड़ा निवासी श्रीमती झुम्पा समहदार, श्रीमती फूलबाई यादव एवं श्रीमती विद्याधर बेहरा, लोचन नगर निवासी श्रीमती मीना शुक्ला ने राशन कार्ड के संबध में आवेदन किया। जिस पर कलेक्टर श्रीमती साहू ने खाद्य अधिकारी को आवश्यक कार्यवाही करते हुए पात्रता अनुसार राशन कार्ड जारी करने के निर्देश दिए।