नहीं करना चाहते Telegram Account का इस्तेमाल, ऑटो-डिलीट के लिए फॉलो करें ये process…

नहीं करना चाहते Telegram Account का इस्तेमाल, ऑटो-डिलीट के लिए फॉलो करें ये process…

April 10, 2023 Off By NN Express

चैटिंग के लिए एक यूजर के पास बहुत से ऐप का ऑप्शन का ऑप्शन होता है। वॉट्सऐप से अलग किसी दूसरे चैटिंग ऐप में बेहतर एक्सपीरियंस के लिए यूजर Telegram Account का भी इस्तेमाल करते हैं।Telegram Account का इस्तेमाल बहुत से दूसरे कामों के लिए भी किया जाता है। यूजर को इस पॉपुलर ऐप में चैटिंग के अलावा टेलीग्राम चैनल का भी ऑप्शन मिलता है।

टेलीग्राम चैनल को अपनी सुविधा और पंसद के मुताबिक जॉइन किया जा सकता है। इसके अलावा किसी अखबार, मैगजीन या किताब के लिए टेलीग्राम पर पीडीएफ की सुविधा चैनल पर मिलती है।ऐप का नहीं करना चाहते इस्तेमाल तो कर सकते ये सेटिंगहालांकि, कई बार टेलीग्राम ऐप यूजर को किसी खास जरूरत का नहीं लगता।

यूजर मैसेजिंग ऐप को इस्तेमाल कर इसे डिलीट करने का ऑप्शन खोजने लगते है।अच्छी बात ये है कि ऐप को इस्तेमाल न करने की स्थिति में ऐप को ऑटो- डिलीट किया जा सकता है। कंपनी अपने यूजर्स की सुविधा के लिए ऑटो- डिलीट का प्रॉसेस भी पेश करती है।

ऑटो- डिलीट सेटिंग का करें इस्तेमाल

अगर आप लंबे समय से अकाउंट का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो ऑटो- डिलीट की सेटिंग काम आ सकती है। इसके लिए ऑटो डिलीट की सेटिंग को पहले ही एक्टिव रख सकते हैं।

ऐसे ऑन करें टेलीग्राम पर अकांउट ऑटो डिलीट सेटिंग

सबसे पहले टेलीग्राम ऐप को डिवाइस पर ओपन करना होगा।होम पेज पर ही लेफ्ट साइड पर नजर आ रही तीन लाइन पर क्लिक करना होगा।यहां सेटिंग के ऑप्शन पर टैप करना होगा।इसके बाद Privacy and Security पर टैप करना होगा।स्क्रॉल डाउन कर Delete my account के ठीक नीचे if away for पर टैप करना होगा।यहां यूजर को इनएक्टिव रहने की अधिकतम समयावधि के ऑप्शन मिलते हैं।ऑप्शन से 1 month, 3 month, 6 month और 1 year को ऑप्शन को चुन सकते हैं।