अंधविश्वास! डायन के शक में ली पति-पत्नी की जान, कुल्हाड़ी से काट कर जंगल में फेंका…

अंधविश्वास! डायन के शक में ली पति-पत्नी की जान, कुल्हाड़ी से काट कर जंगल में फेंका…

April 7, 2023 Off By NN Express

झारखंड के सरायकेला-खरसावां जिला अंतर्गत चौका थाना क्षेत्र के मुटुदा जंगल से एक दंपति की सड़ी गली लाश मिलने के बाद हड़कंप मच गया. पुलिस के द्वारा जंगल से लाश बरामद करने के बाद दोनों मृतकों की पहचान चौका थाना क्षेत्र अंतर्गत मुटुदा गांव निवासी 50 वर्षीय सोमा मुंडा और उसकी 45 वर्षीय पत्नी एतवारी मुंडाइन के रूप में हुई है. दरअसल डायन बिसाही की शंका के आरोप के चलते गांव के ही रहने वाले 7 लोगों ने दोनों पति-पत्नी की कुल्हाड़ी से काटकर नृशंस हत्या कर दी थी. हत्या करने के बाद सबूत मिटाने के मकसद से दोनों की लाशों को गांव से कुछ दूरी पर स्थित बीहड़ जंगल में फेंक दिया था. इस हत्याकांड को आरोपियों ने जनवरी 2023 में ही अंजाम दिया था.

हत्याकांड की घटना के लगभग 65 दिनों के उपरांत दोनों पति पत्नी का शव सड़ी-गली अवस्था में बरामद हुआ है, चौका थाना की पुलिस हत्याकांड को अंजाम देने वाले आरोपियों की धरपकड़ में जुट गई है. फिलहाल दंपति की हत्या करने वाले सभी आरोपी पुलिस की गिरफ्त से बाहर हैं.

डायन बिसाही के आरोप में कुल्हाड़ी से काटकर कर दी दंपत्ति की हत्या

मृतक दंपति सोमा मुंडा और एतवारी मुंडाइन के परिजनों के मुताबिक उनके पड़ोस में रहने वाले एक व्यक्ति को गंभीर बीमारी थी, काफी इलाज के बाद भी वह ठीक नहीं हो पाया, बीमार व्यक्ति के परिजन और अन्य ग्रामीण सोमा मुंडा और उसकी पत्नी एतवारी पर डायन बिसाही होने का आरोप लगाकर उसकी बीमारी के लिए जिम्मेदार ठहरा रहे थे. इसी बीच एकाएक उग्र हुए ग्रामीणों ने जनवरी के महीने में ही जबरन घर में प्रवेश कर सो रहे सोमा मुंडा और उसकी पत्नी की कुल्हाड़ी से काटकर हत्या कर दी. इस हत्याकांड को उस वक्त अंजाम दिया गया, जब घर में मृतक सोमा मुंडा की वृद्ध दिव्यांग मां और 10 वर्षीय बेटा गुरुआ मुंडा सो रहे थे.

मृतक सोमा मुंडा की पत्नी एतवारी मुंडाइन के भाई सनातन मुंडा ने चौका थाने में अपनी बहन और बहनोई की हत्या को लेकर एक प्राथमिकी दर्ज कराई है. जिसमें उसने आपसी विवाद के बाद षड्यंत्र के तहत मृतक के सात पड़ोसियों पर हत्या कर शव को जंगल में फेंकने का आरोप लगाया है. थाने में दर्ज शिकायत के आधार पर पुलिस आरोपियों की धरपकड़ में जुट गई है. जंगल से दंपति की शव बरामदगी की सूचना मिलते ही नक्सल प्रभावित क्षेत्र स्थित मुटुदा गांव में हड़कंप मच गई है. अधिकांश गांव के पुरुष सदस्य पुलिसिया पूछताछ और पकड़े जाने के डर से फरार हो गए हैं.