यूक्रेन युद्ध को समाप्त करने के लिए मैक्रों को शी पर भरोसा

यूक्रेन युद्ध को समाप्त करने के लिए मैक्रों को शी पर भरोसा

April 7, 2023 Off By NN Express

बीजिंग,07 अप्रैल  फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने अपने चीनी समकक्ष शी जिनपिंग से यूक्रेन में चल रहे युद्ध को समाप्त करने के लिए रूस से बातचीत करने के लिए कहा है। रिपोर्ट के अनुसार, युद्ध को समाप्त करने की उम्मीदों के साथ मैक्रों चीन की अपनी राजकीय यात्रा पर बुधवार को बीजिंग पहुंचे।

एजेंडे में यूक्रेन सबसे ऊपर है, हालांकि मैक्रों की यात्रा की एक मजबूत आर्थिक भागादारी भी है। कुछ 50 कारोबारियों के प्रतिनिधिमंडल के साथ यात्रा के दौरान नए सौदों को अंतिम रूप देने या हस्ताक्षर करने की उम्मीद है।

उनके साथ यूरोपीय आयोग की प्रमुख उर्सुला वॉन डेर लेयेन भी हैं। मैक्रों और शी ने गुरुवार को बंद कमरे में बातचीत की, जिसे दोनों देशों के अधिकारियों ने स्पष्ट और दोस्ताना बताया।  बाद में, दोनों राष्ट्रपतियों ने संयुक्त रूप से बीजिंग में ग्रेट हॉल ऑफ द पीपुल में मीडिया को संबोधित किया।

अपने शुरूआती बयान में, मैक्रों ने शी से कहा: मुझे पता है कि मैं रूस को युद्ध से रोकने के लिए आप पर भरोसा कर सकता हूं, और आप सभी को बातचीत के लिए एक साथ वापस ला सकते हैं।  उन्होंने कहा कि रूस ने यूरोप में दशकों से चली आ रही शांति को समाप्त कर दिया है और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अमन की खोज चीन के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है, जितना कि यह फ्रांस और यूरोप के लिए है। मैक्रों ने कहा, जब तक यूक्रेन पर कब्जा है, तब तक हमारे पास एक सुरक्षित और स्थिर यूरोप नहीं हो सकता, यह कहते हुए कि यह अस्वीकार्य है कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के एक सदस्य ने संगठन के चार्टर का उल्लंघन किया है।