शेख मंसूर बिन जायेद अल नाहयान संयुक्त अरब अमीरात के उप राष्ट्रपति नियुक्त

शेख मंसूर बिन जायेद अल नाहयान संयुक्त अरब अमीरात के उप राष्ट्रपति नियुक्त

April 2, 2023 Off By NN Express

संयुक्त अरब अमीरात ,02 अप्रैल  । संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायेद अल नाहयान ने देश के नेतृत्व को लेकर एक महत्वपूर्ण घोषणा की है। संयुक्त अरब अमीरात की संघीय सुप्रीम परिषद के अनुमोदन से शेख मंसूर बिन जायेद अल नाहयान को संयुक्त अरब अमीरात का उप राष्ट्रपति नियुक्त किया गया है। मौजूदा उपराष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मख्तूम भी इस पद की जिम्मेदारी संभालेंगे।

शेख मंसूर को 2004 में जब राष्ट्रपति मामलों का मंत्री बनाया गया था तब से वे संयुक्त अरब अमीरात के राजनीतिक परिदृष्य का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहे हैं। उन्होंने मंत्री विकास परिषद और अमीरात निवेश प्राधिकरण सहित राष्ट्रपति कोर्ट और राष्ट्रपति मामलों के मंत्रालय का कार्यभार संभालने और कई सरकारी संस्थानों की अध्यक्षता करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

नए उपराष्ट्रपति अबू धाबी विकास कोष के अध्यक्ष और अबू धाबी सुप्रीम पेट्रोलियम परिषद के सदस्य भी होंगे। उन्होंने राष्ट्रीय अभिलेखागार, अबू धाबी विकास कोष, अबू धाबी खाद्य नियंत्रण प्राधिकरण बोर्ड और अबू धाबी न्यायिक विभाग सहित कई निवेश संस्थान बोर्ड में अपनी सेवाएं दी हैं।