CG NEWS : जिला जेल में न्यायाधीश ने बंदियों से पूछा हालचाल, साफ-सफाई के दिए निर्देश

CG NEWS : जिला जेल में न्यायाधीश ने बंदियों से पूछा हालचाल, साफ-सफाई के दिए निर्देश

March 31, 2023 Off By NN Express

दंतेवाड़ा ,31 मार्च  जिला एवं सत्र न्यायाधीश दंतेवाड़ा अब्दुल जाहिद कुरैशी ने जिला जेल दंतेवाड़ा का आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान बंदी बैरकों पाकशाला, भण्डार गृह का निरीक्षण किया। पाकशाला में भोजन बनाने वाले बंदियों से भोजन व्यवस्था के संबंध में जानकारी ली तथा बंदियों को स्वच्छता के साथ गुणवत्तापूर्ण भोजन बनाने, पाकशाला में विशेष साफ-सफाई रखने हेतु निर्देशित किया गया। बंदियों के लिए पकाये गये भोजन चावल, दाल एवं सब्जी तथा भण्डार गृह में रखे गए खाद्यान्न सामग्रियों का अवलोकन किया गया। सभी बैरकों में जाकर बंदियों से उनके हालचाल पूछा।

सभी बंदियों के वकील उपलब्ध है कि नहीं की जानकारी लिया गया तथा बंदियों से बातचीत कर उनके प्रकरणों के संबंध में जानकारी दी तथा प्रकरणों के शीघ्र निराकरण में आ रही दिक्कतों को दूर करने हेतु उनके प्रकरणों/समस्याओं के नियमानुसार शीघ्र निराकरण का आश्वासन दिया। बंदियों को उनके प्रकरणों के संबंध में उपलब्ध कानूनी सहायता तथा बंदियों के विधिक अधिकारों के संबंध में विस्तृत रूप से अवगत कराकर विधिक साक्षरता प्रदान किया गया। जेल में ‘लिंगल एड क्लिनीक’ स्थापित जहां पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अधिवक्ता के माध्यम से उन्हें हर संभव विधिक सहायता उपलब्ध कराया जा रहा है।

जिला एवं सत्र न्यायाधीश द्वारा बीमार बंदियों से उनके स्वास्थ्य के संबंध में जानकारी लिया गया तथा बंदियों को समुचित चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराये जाने हेतु जेल अधीक्षक को निर्देशित किया गया। बंदियों को जेल में उपलब्ध कराये जा रहे भोजन, स्वास्थ्य, शिक्षा एवं अन्य सुविधाओं के संबंध में जानकारी लिया गया। बंदियों को जेल में नियमों का पालन करना, आपस में मिलजुल कर रहना, साफ सफाई रखना ज्यादा से ज्यादा पुस्तकें पढ़ना जेल नियमों का पालन करना एवं जेल प्रशासन का सहयोग करना तथा जेल से रिहा होकर अपराध से मुक्त होकर समाज की मुख्यधारा से पुनः जुड़ने हेतु प्रेरित किया गया। निरीक्षण के दौरान जेल अधीक्षक जी. एस.शोरी एवं अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे।