Raigad Yard के सेंटिंग लाईन में मालगाड़ी हुई बेपटरी

Raigad Yard के सेंटिंग लाईन में मालगाड़ी हुई बेपटरी

March 26, 2023 Off By NN Express

रायगढ़, 26 मार्च । रायगढ़ स्टेशन के सेंटिंग लाईन से खाली मालगाड़ी को बैक कर यार्ड में लाने के दौरान एक बोगी डी-रेल हो गई, जिसकी जानकारी मिलते ही लोको पायलट ने गाड़ी को तत्काल रोक दिया गया, जिससे अन्य बोगी प्रभावित होने से बच गई। ऐसे में करीब तीन घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद मालगाड़ी को री-रेल कर यार्ड में लाया गया। उक्त घटना से सेंटिंग लाईन में होने के कारण ट्रेनों के परिचालन में किसी भी तरह समस्या नहीं आई है।

इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार शनिवार को सुबह एक खाली मालगाड़ी रायगढ़ स्टेशन के यार्ड में पहुंची थी, जिसे लोको पायलट द्वारा सेंटिंग लाईन से करीब 11:20 बजे बैक कर यार्ड के नौ नंबर लाईन पर लाया जा रहा था, इस दौरान चमड़ा गोदाम के पास अप लाइन के बगल में किलोमीटर नंबर 586/32 के पास इंजन से 11वां बोगी नंबर डब्ल्यआर 30089963477 बेपटरी हो गई। ऐसे में इसकी जानकारी मिलते ही लोको पायलट ने तत्काल गाड़ी को रोक दिया, जिससे एक बोगी के दो चक्का ही पटरी से उतर पाई।

ऐसे में लोको पायलट द्वारा इसकी जानकारी अधिकारियों को दी गई, जिससे रेलवे स्टेशन में लागतार तीन सायरन बचा, जिससे रेलवे विभाग के अधिकारी-कर्मचारी तत्काल मौके पर पहुंचे और घटना की जायजा लेते हुए इसकी जानकारी उच्चाधिकारियों को दी गई। वहीं रेलवे अधिकारियों ने बताया कि गाड़ी खाली गाड़ी खाली होने व बैक करने के दौरान ट्रेन काफी धीमी गति से आ रही थी, जिसके चलते बड़ा हादसा होने से बचा गया, अगर ट्रेन की गति तेज होती तो कई बोगी उतर जाती।

वहीं बताया अधिकारियों ने बताया कि उक्त मालगाड़ी धनवाद से रायगढ़ आई थी, जहां यार्ड में चावल लोडिंग होना था, ऐसे में मालगाड़ी के डी-रेल होने के जानकारी मिलते ही इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारियों ने मौके पर पहुंच कर उसे पटरी पर लाने की कवायद शुरू कर दिया, जिससे करीब तीन घंटे तक कड़ी मशक्कत करने के बाद बोगी को पटरी पर लाया गया। साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि इस हादसे में रेलवे को ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है, लेकिन देर शाम तक उक्त पटरी को मेंटेनेंस कार्य कर दुरुस्त कर लिया गया।

सायरन सुनकर मच गया था हडक़ंप

गौरतलब हो कि सुबह करीब 11:20 बजे अचानक रायगढ़ रेलवे स्टेशन में तीन बार लगातार सायरन बजा, जिससे रेलवे के सभी विभाग के अधिकारी कर्मचारियों में हडक़ंप मच गया, इस दौरान सभी लोग यह जानने में जुट गए कि अचानक क्या हो गया। ऐसे में पता चला कि मालगाड़ी की एक बोगी सेंटिंग लाईन से बे-पटरी हुई, जिससे अन्य लाईन में किसी भी तरह की समस्या नहीं है, तब जाकर अधिकारियों ने राहत की सांस ली।

कैसे हुआ हादसा

इस संबंध में रायगढ़ के एरिया मैनेजर एमएम लाल ने बताया कि उक्त मालगाड़ी यार्ड के बाहर सेंटिंग लाइन में खड़ी थी, जिसे बैक कर यार्ड के नौ नंबर लाईन लाया जा रहा था, इस दौरान अचानक इंजन के पास से 11वां बोगी का दो चक्का अनबैलेंस होकर पटरी से उतर गई। जिससे लोको पायलट ने तत्काल गाड़ी को रोकते हुए इसकी जानकारी दी गई, ऐसे में रेलवे अधिकारियों सहित इंजीनियिरंग विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे और मालगाड़ी को पटरी पर लाने की कवायद शुरू कर दिया। जिससे दोपहर करीब 2:40 बजे ट्रेन को पटरी पर लाया गया और उसके बाद यार्ड में खड़ा किया गया।

ट्रेनों का परिचालन नहीं हुआ प्रभावित

गौरतलब हो कि उक्त हादसा चमड़ा गोदाम के पास सेंटिंग लाईन में होने के कारण ट्रेनों के परिचालन में किसी भी तरह की समस्या नहीं आई थी, जिससे मालगाड़ी व यात्री ट्रेने अपने निर्धारित समय से चलती रही। वहीं बताया जा रहा है कि रायगढ़ यार्ड से उक्त ट्रेन में चावल लोड होना था, जिसके लिए उक्त मालगाडी को 9 नंबर लाईन में लाया जा रहा था। ऐसे में हादसा होने के कारण लोडिंग का काम प्रभावित हुआ है।