भारत में तेजी से विस्तार कर रहा Apple, चेन्नई में स्थापित हो सकती है iPhone की नई फैक्ट्री

भारत में तेजी से विस्तार कर रहा Apple, चेन्नई में स्थापित हो सकती है iPhone की नई फैक्ट्री

March 25, 2023 Off By NN Express

दिग्गज टेक्नोलॉजी फर्म एपल की प्रमुख पार्ट्स सप्लायर कंपनी पेगाट्रॉन कॉर्प (Pegatron Corp)भारत में अपना दूसरी फैक्टरी खोलने के लिए बातचीत कर रहा है। सूत्रों के हवाले से ये जानकारी ऐसे समय पर सामने आई, जब एपल भारत में अपना प्रोडक्शन बढ़ाने का ऐलान कर चुका है। दिग्गज टेक्नोलॉजी फर्म एपल की प्रमुख पार्ट्स सप्लायर कंपनी पेगाट्रॉन कॉर्प (Pegatron Corp)भारत में अपना दूसरी फैक्टरी खोलने के लिए बातचीत कर रहा है। सूत्रों के हवाले से ये जानकारी ऐसे समय पर सामने आई, जब एपल भारत में अपना प्रोडक्शन बढ़ाने का ऐलान कर चुका है।

एक सूत्र ने बताया कि पेगाट्रॉन की ये नई फैक्ट्री आईफोन के लिए होगी। हालांकि, किस मॉडल पर अधिक फोकस होगा। इसको लेकर फिलहाल कोई भी जानकारी सामने नहीं आई है। जानकारी के मुताबिक, पेगाट्रॉन की नई फैक्ट्री चेन्नई में महिंद्र वर्ल्ड सिटी के अंदर हो सकती है, जहां कंपनी की पहली फैक्ट्री है। इस खबर पर पेगाट्रॉन ने कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है, लेकिन कहा है कि किसी एसेट्स का अधिग्रहण का ऐलान रेगुलेशन के आधार पर किया जाएगा।

एपल का भारत पर फोकस

भारत, एपल के लिए सबसे अधिक तेजी से बढ़ते हुए बाजारों में से एक है। अप्रैल 2022 से लेकर इस साल फरवरी तक भारत से 9 अरब डॉलर के स्मार्टफोन निर्यात किए थे, जिसमें से आईफोन की हिस्सेदारी करीब 50 प्रतिशत थी।

चीन- अमेरिका के बीच बिगडते संबंधों के कारण एपल धीरे-धीरे अपना प्रोडक्शन अन्य देशों में शिफ्ट कर रहा है। इस कारण एपल के सप्लायर्स भी दूसरे देशों में फैक्ट्रियां स्थापित कर रहे हैं।

इससे पहले कर्नाटक ने कहा कि उसने एक अन्य एपल सप्लायर फॉक्सकॉन द्वारा 968 मिलियन डॉलर के निवेश को मंजूरी दे दी है, जिससे 50,000 नौकरियों का सृजन होगा।