व्रत में बनाएं साबूदाना खिचड़ी, स्वाद की सभी करेंगे तारीफ, सिंपल है रेसिपी

व्रत में बनाएं साबूदाना खिचड़ी, स्वाद की सभी करेंगे तारीफ, सिंपल है रेसिपी

March 25, 2023 Off By NN Express

चैत्र नवरात्रि के नौ दिनों में माता रानी के भक्त उपवास रखते हैं। साबूदाना खिचड़ी व्रत में फलों के लिए सबसे ज्यादा पसंद की जाती है. शायद ही कोई होगा जिसे व्रत में साबूदाने की खिचड़ी खाना पसंद न हो. आजकल घरों में फल के रूप में कई तरह की खाने की चीजें बनाई जा रही हैं, लेकिन पारंपरिक साबूदाना खिचड़ी की लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आई है. साबूदाने की खिचड़ी खाने से न सिर्फ लंबे समय तक भूख नहीं लगती बल्कि शरीर में एनर्जी भी बनी रहती है.साबूदाना खिचड़ी बनाने के लिए साबूदाने को कम से कम 2 घंटे के लिए भिगो कर रखना चाहिए. इसे बनाने के लिए उबले हुए आलू, भुनी हुई मूंगफली का इस्तेमाल किया जाता है. अगर आपने व्रत में कभी साबूदाने की खिचड़ी नहीं बनाई है तो आप हमारे बताए तरीके से इसे बड़ी ही आसानी से बना सकते हैं.

साबूदाना खिचड़ी बनाने की सामग्री

साबूदाना – 1 कप
कटे हुए उबले आलू – 1
मूंगफली – 1/2 कप
हरी मिर्च कटी हुई – 2
हरा धनिया कटा हुआ – 1 टेबल स्पून
करी पत्ता – 5
जीरा – 1 छोटा चम्मच
नींबू – 1
घी/तेल – 1 टेबल स्पून
सेंधा नमक – स्वादानुसार

साबूदाना खिचड़ी कैसे बनाते है

साबूदाने की खिचड़ी बनाने के लिए सबसे पहले साबूदाने को साफ करके कम से कम 2 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। इतने समय में साबूदाना फूल कर नरम हो जायेगा. – अब एक पैन में मूंगफली के दाने डालकर धीमी आंच पर चलाते हुए सूखा भून लें. – जब दाने अच्छे से भुन जाएं तो गैस बंद कर दें और मिक्सर की मदद से दानों को पीस लें. ध्यान रहे मूंगफली के दाने ज्यादा बारीक नहीं होने चाहिए. आप चाहें तो मूंगफली के दाने भी पीस सकते हैं.

– अब आलू को उबाल कर छील लें और मोटे-मोटे टुकड़ों में काट लें. – अब एक कड़ाही में तेल डालकर मध्यम आंच पर गर्म करें. – जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें जीरा, कटी हुई हरी मिर्च और करी पत्ता डालकर कुछ देर भूनें. – इसके बाद इसमें कटे हुए उबले आलू डालकर चमचे से चलाते हुए पकाएं. – जब आलू अच्छे से फ्राई हो जाएं तो भीगा हुआ साबूदाना डालें और अच्छे से मिक्स करके फ्राई कर लें. – अब पैन को ढककर खिचड़ी को 5 मिनट तक पकाएं.