बाबा सिद्धेश्वर हनुमान जी के दरबार में हर मनोकामनाएं होती हैं साकार ,असमाजिक तत्वों की दखल से सुविधाओं की दरकार

बाबा सिद्धेश्वर हनुमान जी के दरबार में हर मनोकामनाएं होती हैं साकार ,असमाजिक तत्वों की दखल से सुविधाओं की दरकार

March 22, 2023 Off By NN Express

कोरबा ,22 मार्च । पिछले 5 दशक से मनोवांक्षित मनोकामनाओं एवं तमाम रोगों के निवारण कर जन आस्था का केंद्र सतनाम नगर रिसदी में स्थापित श्री सिध्देश्वर हनुमान मंदिर निगम प्रशासन जनप्रतिनिधियों की उपेक्षाओं से असमाजिक तत्वों के उपद्रव से जूझ रहा। जिला प्रशासन नगर निगम ने मंदिर परिसर की जद को बाउंड्रीवाल कर सुरक्षित करने की दिशा में कोई संजीदगी नहीं दिखाई। नतीजन असामाजिक तत्व मंदिर को निशाना बना रहे।

यहां बताना होगा को वार्ड क्रमांक 32 सतनाम नगर रिसदी में परसाभांठा बालको मार्ग पर पुजारी राम केवल महतो बाल्यकाल से सन 1964 से श्री सिध्देश्वर हनुमान जी की मूर्ति स्थापित कर सेवा करते आ रहे। उन्होंने जन सहयोग से ही सन 1975 में मंदिर की स्थापना कर भगवान श्री सिध्देश्वर बाबा की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की । मंदिर के गर्भ गृह में गणेश ,माता दुर्गा संतोषी माता की मूर्ति भी स्थापित की । साथ ही मंदिर के बाजू में शिव जी की मंदिर बनाई। सिद्धि बाबा हनुमानी के भक्त पुजारी रामकेवल उक मंदिर की आज पर्यन्त सेवा करते आ रहे। जन आस्था है कि विभिन्न प्रकार के आर्थिक शारीरिक ,दैवीक ,दैहिक तकलीफों का निवारण बाबा के दर पर मत्था टेकते ही पूरी हो जाती है।

यही वजह है कि मनोकामना एवं मनोकामना पूर्ति उपरांत बाबा के दरबार में लोग शीश नवाने जरूर पहुंचते हैं। हनुमान जयंती पर हवन यज्ञ पूजा अर्चना के साथ भागवत कथा भी यहां पुजारी संपन्न कराते आ रहे। नवरात्रि में ज्योतिकलश भी यहाँ प्रज्ज्वलित होते हैं। लेकिन जन आस्था का केंद्र बन चुके श्री सिध्देश्वर बाबा हनुमान मंदिर निगम प्रशासन की अनदेखी से इन दिनों असमाजिक तत्वों के निशाने पर है। पुजारी प्रमुख रामकेवल महतो का कहना है कि यहां मंदिर परिसर की भूमि को सुरक्षित करने वे दशकों से निगम प्रशासन में बाउंड्रीवाल की मांग को लेकर चक्कर काटते थक चुके हैं। अब उनकी शारीरिक स्थिति भी उस स्तर की नहीं रही कि वो लगातार अधिकारियों के दफ्तरों की चक्कर काट सकें।

निगम प्रशासन ने आज पर्यन्त उनकी जन सुविधाओं से जुड़े एक अदद पुकार भी नहीं सुनी। नतीजन एक बार फिर चोंरों ने मंदिर का ताला सेवादार के कक्ष का ताला तोड़ अपना ताला जड़ दिया था। यहाँ परिसर में फेंसिंग को पार कर असामाजिक तत्व मदिरा पान एवं मांस का भक्षण करते रहते हैं। शव यात्रा भी बाजू से निकाल दी जाती है। जिससे पुजारी सेवादार सहित भक्तगण व्यथित हैं। कायदे से यहां निगम प्रशासन को जन भावनाओं की कद्र करते हुए बाउंड्रीवाल कर उक्त परिसर को सुरक्षित कर एक दो कमरों का पक्का भवन ,चबूतरा ,पेयजल का प्रबंध कर देना चाहिए। ताकि लोगों को बाबा के दरबार में आने में असुविधाएं न हो।

सुविधाओं की दरकार,वादा करके भूले जनप्रतिनिधि

मैं यहाँ बाल्यकाल से बाबा सिध्देश्वर हनुमान जी की सेवा करते आ रहा। यहां से कभी कोई निराश नहीं गया। लोग चुनाव जीतने की मन्नतें लेकर आए जीते भी पर वादे भूल गए। मंदिर विकास के लिए पूर्व महापौर श्याम कंवर सहित अन्यों ने करीब 95 से 97 लाख का वादा निगम के जनप्रतिनिधियों उनके समर्थक जा चुके लेकिन जीतने के बाद अगरबत्ती तक जलाना भूल गए। बाबा फिर भी उनका भला करें। परिसर को असामाजिक तत्वों से बचाने बाउंड्रीवाल की नितांत दरकार है।

रामकेवल ,प्रमुख पुजारी

मंत्री महोदय सुध लें ,सुविधाओं का अभाव

मैं करीब 20 -22 वर्षों से मंदिर की सेवा करते आ रहा। बाबा सिध्देश्वर के दरबार मे हर किसी की कामना पूरी हुई। अब मंदिर को असामाजिक तत्वों से बचाने बाउंड्रीवाल ,पानी ,बिजली ,चबूतरा की दरकार है। मंत्री जी से निवेदन है कि लोकहित में सुध लें ।

खोलबहरा देवांगन ,सेवादार

20 साल से आ रहा ,हर परेशानी हुई दूर

मैं करीब 20 साल से बाबा के दरबार में आकर मत्था टेक रहा। मेरी हर तकलीफ हर कार्य पूरे हुए। बड़ी खुशी होगी अगर यहाँ बाउंड्रीवाल बिजली ,पानी ,चबूतरा भवन की सुविधाएं मुहैया कराई जाए।

रामकुमार साहू ,आईटीआई रामपुर

5 साल से आ रहा तकलीफों का हुआ निवारण

मेरी बाबा सिध्देश्वर जी पर अटूट आस्था है। पिछले 5 वर्षों से नियमित तौर पर मंदिर आ रहा। एक अलग ही अनुभूति यहाँ होती है। हर तकलीफों का निवारण होता है। बाबा का यह दरबार सुविधाओं से परिपूर्ण हो यही कामना है।

भरतलाल आईटीआई रामपुर