अमरीका ने सान फ्रांसिस्कों में भारतीय वाणिज्य दूतावास पर हमले की निंदा की

अमरीका ने सान फ्रांसिस्कों में भारतीय वाणिज्य दूतावास पर हमले की निंदा की

March 21, 2023 Off By NN Express

वाशिंगटन 21 मार्च  अमरीका ने सान फ्रांसिस्कों में भारतीय महावाणिज्य दूतावास पर किए गए हमले की निंदा की है। अमरीकी विदेश विभाग ने कहा है कि वह ऐसे कार्यालयों तथा वहां काम कर रहे अधिकारियों की सुरक्षा का वचन देता है। अमरीकी सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किरबी ने कहा है कि तोड़फोड़ की घटना पूरी तरह अस्वीकार्य है।

उन्होंने कहा कि विदेश विभाग की राजनयिक सुरक्षा सेवा स्थानीय अधिकारियों से मिलकर मामले की समुचित जांच करवा रहा है और विभाग महावाणिज्य दूतावास में मरम्मत और हुए नुकसान को ठीक करने का काम करेगा।

भारत द्वारा सान फ्रांसिस्कों में हुई तोड़फोड़ की घटना पर कड़ा विरोध प्रकट करने के बाद विदेश विभाग ने वक्तव्य जारी किया है। विदेश मंत्रालय के वक्तव्य में कहा गया है कि भारत ने सैन फ्रांसिस्कों के महावाणिज्य दूतावास में संम्पत्ति की तोड़फोड़ पर नई दिल्ली में अमरीकी दूतावास के वरिष्ठ अधिकारी के साथ बैठक में कड़ा विरोध व्यक्त किया है।

वक्तव्य में ये भी कहा गया है कि अमरीकी सरकार को राजनयिक प्रतिनिधियों की रक्षा और सुरक्षा के दायित्व का स्मरण कराया गया है। भारत ने अमरीका से ऐसी घटनाओं की पूर्नावृत्ति नहीं होने देने के समुचित उपाय करने को कहा है।