Big Breaking : Telegram Group का Admin गिरफ्तार, Cyber Crime Branch ने की कार्रवाई

Big Breaking : Telegram Group का Admin गिरफ्तार, Cyber Crime Branch ने की कार्रवाई

March 19, 2023 Off By NN Express

एमपी,19 मार्च । मध्य प्रदेश के भोपाल की सायबर क्राईम ब्रांच टीम ने माध्यमिक शिक्षा मण्डल के नाम पर टेलीग्राम ग्रुप पर माध्यमिक शिक्षा मण्डल का लोगो (मोनो) उपयोग कर पैसे लेकर कक्षा 10-12 का प्रश्न पत्र उपलब्ध कराने वाले आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है. बता दें कि 4 मार्च को माध्यमिक शिक्षा मण्डल के परीक्षा नियंत्रक ने सायबर क्राइम ब्रान्च में लिखित आवेदन बताया था कि इस साल 1 मार्च 2023 परीक्षा शुरू हो चुकी हैं.

लेकिन असामाजिक तत्वों ने माध्यमिक शिक्षा मण्डल के लोगो का उपयोग कर टेलीग्राम ऐप पर फर्जी लिंक तैयार कर ली है. उस लिंक के माध्यम से मण्डल की परीक्षाओं के प्रश्न पत्र उपलब्ध कराये जाने का दावा करते हुये छात्रों से भीम ऐप के माध्यम से पैसो की अवैध वसूली की जा रही है.

आवेदन में आये तथ्यों और प्राप्त तकनीकि जानकारी के आधार पर टेलीग्राम ग्रुप और भारतपे वॉलेट के उपयोगकर्ता के खिलाफ केस दर्ज कर जांच की गई. तफ्तीश के दौरान एक आरोपी को गिरफ्तार किया गया और वारदात में इस्तेमाल 1 बैंक पासबुक, एक मोबाइल फोन और 2 सिम कार्ड जप्त कर लिए गए हैं.

आरोपी का नाम कौशिक दुबे है, जो मंडीदीप का रहने वाला है. आरोपी ने टेलीग्राम पर माध्यमिक शिक्षा मण्डल के लोगो (मोनो) का उपयोग कर फर्जी ग्रुप बनाकर लोगों से कक्षा 10 एवं 12 के पेपर उपलब्ध कराने के नाम पर पैसे की मांग की थी. पुलिस ने बताया कि पैसे मिलने के बाद ही आरोपी प्रश्न पत्र लोगो को देते थे.