अगर आप भी बची हुई चाय गर्म कर के पीते हैं तो अलर्ट हो जाएं, हो सकते हैं ये नुकसान

अगर आप भी बची हुई चाय गर्म कर के पीते हैं तो अलर्ट हो जाएं, हो सकते हैं ये नुकसान

March 16, 2023 Off By NN Express

हम भारतीयों का सबसे पसंदीदा पेय है चाय. जी हां. हमारी सुबह चाय से शुरू होती है और शाम को भी हमें चाय ही चाहिए. चाय के बिना हममें से अधिकतर लोग उदास फील करते हैं. ऐसे में बस किसी तरह चाय मिल जाए वही बहुत है. लेकिन चाय के शौक में कहीं आप  पहले की रखी चाय तो नहीं पी रहे. कई बार ऐसा होता है कि चाय बनकर रखी रहती है और ठंडी हो जाती है, फिर इसे दोबारा गर्म करके पी लिया जाता है. अगर आप ऐसा कर रहे हैं तो संभल जाइए. ये आपकी सेहत को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है. चलिए जानते हैं कि चाय को दोबारा गर्म करके पीने से आप किन किन परेशानियों का शिकार हो सकते हैं.

बची हुई चाय गर्म कर के पीने के नुकसान 

  • अगर आप चाय को फिर से गर्म करके पीते हैं तो इसमें बैक्टीरिया का हमला हो चुका होता है.  दरअसल जब चाय बनती है, तब वो ठीक होती है लेकिन जैसे जैसे वो ठंडी होती है, उसमें बैक्टीरिया का प्रवेश होता रहता है, ऐसे में कुछ देर बाद जब इसे फिर से गर्म किया जाता है तो ये बैक्टीरिया एक्टिव होकर चाय में घुल जाते हैं और चाय के जरिए हमारे पेट पर हमला बोल सकते हैं.
  • ठंडी चाय को फिर से गर्म करने पर चाय के सभी गुड एंजाइम नष्ट हो जाते हैं औऱ चाय के बैड एंजाइम पेट पर हमला बोल देते हैं. ऐसे में एसिडिटी, पेट में जलन, अफारा, उल्टी या दस्त की समस्या खड़ी हो सकती है. 
  • टैनिन चाय का वो यौगिक है चो चाय का स्वाद बनाता है.  दोबारा गर्म करने पिए जाने पर ये टेनिन चाय से खत्म हो जाता है और चाय का स्वाद बदल जाता है यानी कड़वा हो जाता है. ऐसी चाय ना केवल पेट खराब करती है बल्कि बाकी शरीर को भी फायदा नहीं पहुंचाती है. 

कितनी देर पुरानी चाय को ना पिएं

एक्सपर्ट कहते हैं कि चाय को रखे हुए 15 मिनट हो जाएं तो चाय को नहीं पीना चाहिए. इतने वक्त के भीतर चाय में माइक्रोब्स पैदा हो जाते हैं जो पेट को नुकसान पहुंचाते हैं.