स्मार्टफोन यूजर्स के लिए सरकार की तैयारी, पहले से इंस्टॉल्ड ऐप पर होगी सख्ती

स्मार्टफोन यूजर्स के लिए सरकार की तैयारी, पहले से इंस्टॉल्ड ऐप पर होगी सख्ती

March 16, 2023 Off By NN Express

,जब भी आप कोई नया स्मार्टफोन खरीदते हैं तो आपको अपने नए फोन में पहले से ही कई ऐप्स मिलेंगे। कई ग्राहक इसे पसंद करते हैं, क्योंकि इनमें से कुछ ऐप बहुत उपयोगी होते हैं। वहीं, कई ग्राहक ऐसे भी होते हैं, जिन्हें पहले से इंस्टॉल ऐप्स पसंद नहीं आते, क्योंकि उनमें से ज्यादातर का कभी इस्तेमाल ही नहीं होता। अगर आप भी अपने नए फोन में प्री-इंस्टॉल्ड ऐप नहीं चाहते हैं तो खुश हो जाइए। सरकार ने आपके लिए खास तैयारी की है।

कंपनियों को यह सुविधा देनी होगी

रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत सरकार स्मार्टफोन में प्री-इंस्टॉल्ड ऐप्स यानी प्री-इंस्टॉल्ड ऐप्स को लेकर सख्त होने जा रही है। सरकार स्मार्टफोन कंपनियों को बाध्य कर सकती है कि वे यूजर्स को अपने फोन से कोई भी ऐप हटाने की अनुमति दें। वर्तमान में प्री-इंस्टॉल्ड ऐप्स को हटाने का विकल्प प्रदान नहीं किया गया है। सरकार को लगता है कि ये प्री-इंस्टॉल ऐप्स राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा हो सकते हैं.

ओएस अपडेट की प्री-स्क्रीनिंग भी

इसके अलावा भारत सरकार एक और तैयारी कर रही है। सरकार यह भी नियम बना सकती है कि जब भी कंपनियां अपने ऑपरेटिंग सिस्टम में बड़ा अपडेट करेंगी तो पहले स्क्रीनिंग अनिवार्य होगी। प्री-इंस्टॉल्ड ऐप्स की बात करें तो इन्हें हटाने की सुविधा को लेकर यूरोपियन यूनियन पहले ही कानून बना चुका है। हालांकि, दुनिया में पहली बार ओएस अपडेट की प्री-स्क्रीनिंग को लेकर कानून बनने जा रहा है।

ये चिंताएं सरकार को परेशान कर रही हैं

रॉयटर्स की खबर के मुताबिक, सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय यूजर्स के डेटा के गलत इस्तेमाल, जासूसी आदि जैसी चिंताओं को लेकर इन नए नियमों पर विचार कर रहा है। खबर में एक अधिकारी के हवाले से कहा गया है कि पहले से इंस्टॉल ऐप्स सुरक्षा को लेकर कमजोर कड़ी हो सकते हैं। सरकार चाहती है कि चीन समेत कोई दूसरा देश इस कमजोर कड़ी का गलत फायदा न उठाए। यह राष्ट्रीय सुरक्षा का मामला है।