Aadhar Card में Online संशोधन पर अब नहीं लगेगा कोई शुल्‍क

Aadhar Card में Online संशोधन पर अब नहीं लगेगा कोई शुल्‍क

March 16, 2023 Off By NN Express

नई दिल्ली, 16 मार्च  भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण- यूआईडीएआई ने नागरिकों को अपने आधार कार्ड में नि:शुल्‍क ऑनलाइन संशोधन करने की अनुमति देने का निर्णय लिया है। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने बताया कि यह लोगों को सुविधा देने का कदम है जिससे लाखों निवासियों को लाभ होगा। नि:शुल्‍क सेवा अगले तीन महीनों के लिए यानी इस वर्ष 14 जून तक उपलब्ध है।

मंत्रालय ने बताया कि यह सेवा केवल myAadhaar पोर्टल पर नि:शुल्‍क उपलब्‍ध है लेकिन आधार सेवा केंद्रों पर 50 रुपये का शुल्क देना जारी रहेगा।प्राधिकरण निवासियों को उनके जनसांख्यिकीय विवरणों को फिर से सत्यापित करने के लिए पहचान और निवास के प्रमाण के दस्तावेजों को अपलोड करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है। विशेष रूप से यदि आधार दस वर्ष पहले जारी किया गया हो और कभी भी अपडेट नहीं किया गया हो तो उसमें आवश्‍यक संशोधन करने की सलाह दी गई है।

मंत्रालय ने कहा कि इससे दैनिक जीवन की सामान्‍य गतिविधियां आसान होंगी और बेहतर सेवा देने में मदद मिलेगी तथा प्रमाणीकरण में वृद्धि होगी। पिछले एक दशक के दौरान आधार संख्या भारत में निवासियों के लिए पहचान के सर्वमान्‍य प्रमाण के रूप में उभरी है। केंद्र और राज्य दोनों सरकारें अपनी लगभग एक हजार दो सौ सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों का लाभ जनता तक पहुंचाने के लिए आधार-आधारित पहचान का उपयोग कर रहे हैं।