Shocking News : पतियों की पिटाई के मामले में तीसरे स्थान पर भारत, रिसर्च में हुआ खुलासा…

Shocking News : पतियों की पिटाई के मामले में तीसरे स्थान पर भारत, रिसर्च में हुआ खुलासा…

March 5, 2023 Off By NN Express

नई दिल्ली,05 मार्च हर दिन खबरें आती हैं कि महिलाएं घरेलू हिंसा का शिकार हो रही हैं। पत्नियों पर पति अत्याचार करते हैं। उन्हें मारते-पीटते हैं। लेकिन मर्दों के बारे में तो सभी ने देखा-सुना-पढ़ा होगा पर यहां हम बात कर रहे हैं उन मर्दों की जो स्वयं अपनी बीवियों के हाथों पिटते हैं। अपने पतियों को पीटने के मामले में भारतीय महिलाएं दुनिया में तीसरे स्थान पर हैं। यह पिटाई बेल्ट, जूता-चप्पल, झाड़ू, बेलन, बच्चों की हाकी-बैट से की जाती है। संयुक्त राष्ट्र द्वारा 2016 में किये गये एक सर्वे के मुताबिक इजिप्ट और यूके की तरह भारतीय पति भी अपनी पत्नियों के हाथों पिटते हैं।

पतियों के साथ खराब बर्ताव और उनकी पिटाई करने के मामले में भारतीय पत्नियां दुनिया में तीसरे नंबर पर आती हैं। वहीं, मिस्र में घरेलू हिंसा के तहत सबसे ज्यादा पति पीटे जाते हैं। इस श्रेणी में दूसरा नाम ब्रिटेन का है। रिपोर्ट फैमिली कोर्ट से मिले सुबूतों और आंकड़ों के आधार पर तैयार की गई है। घरेलू हिंसा के इन मामलों को समाज या तो नजर अंदाज करता है या फिर उसका मजा लेता है। यह पिटाई कम कमाने वाले, शराब पीने, दूसरी औरत के पास जाने या फिर बिस्तर में खराब प्रदर्शन करने के कारण होती है। अधिकांश मामले पुलिस तक नहीं पहुंचते और पहुंचते भी हैं तो उनकी रिपोर्ट नहीं लिखी जाती है।

बड़ी संख्या में ऐसे मामले अदालत की चौखट तक पहुंचते हैं। कुछ शहरों में पीड़ित पतियों ने संगठन भी बना लिये हैं। कई पत्नियां तो अपने पतियों को खाने में या किसी और तरीके से नींद की गोलियां तक दे देती हैं। रिपोर्ट के अनुसार तलाक लेने वाली महिलाओं में 66 फीसदी महिलाएं वही होती हैं, जो अपने पतियों के साथ खराब व्यवहार करती हैं। पत्नी से पीड़ित पति अपनी समस्या के समाधान के लिए सारे विकल्प उपयोग करते हैं। जब सभी विकल्प नाकाम हो जाते हैं तब वो कोर्ट केस करते हैं।