मोटरसाइकिल, स्कूटी चलाने वालों को पकड़ रही पुलिस, अबतक हजारों चालान काटे

मोटरसाइकिल, स्कूटी चलाने वालों को पकड़ रही पुलिस, अबतक हजारों चालान काटे

September 25, 2022 Off By NN Express

हाइवे पर बिना हेलमेट चलाने के खिलाफ दो हफ्ते के स्पेशल ड्राइव के दौरान 12000 से ज्यादा ड्राइविंग लाइसेंस निलंबित कर दिए हैं और 60 लाख रुपये से अधिक का जुर्माना वसूल किया गया है। यह ओडिशा में हुआ है। वहां के राज्य परिवहन प्राधिकरण (एसटीए) के अधिकारी ने इसकी जानकारी दी है। एसटीए ने कहा कि कुल 888 वाहनों को बिना लाइसेंस के ड्राइविंग के कारण जब्त किया गया है और 24,474 ई-चालान राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों पर बिना हेलमेट पहने दोपहिया वाहन चलाने के 16-30 अगस्त तक जारी किए गए है।

1308 लोग मारे गए

अधिकारी ने कहा कि बिना हेलमेट वाहन चलाना पूरे ओडिशा में सड़क दुर्घटनाओं और गंभीर चोटों का एक प्रमुख कारण है। पिछले साल सड़क हादसों में 1,308 लोग मारे गए थे और उनमें से ज्यादातर ने हेलमेट नहीं पहना था। एसटीए के अनुसार इस दौरान दोपहिया वाहनों की दुर्घटनाओं में कुल 1,280 लोग गंभीर रूप से घायल हुए और 747 को मामूली चोटें आईं थी।

63.98 लाख रुपये इकठ्ठे

एसटीए की टीम ने जुर्माना के रूप में 63.98 लाख रुपये इकठ्ठे किए और बिना हेलमेट के दोपहिया वाहन चलाने को लेकर 12,545 लाइसेंस निलंबित कर दिए गए।

अतिरिक्त परिवहन आयुक्त लालमोहन सेठी ने कहा कि अभियान का मुख्य उद्देश्य लोगों में सड़क दुर्घटनाओं और मौतों को रोकने के लिए जिम्मेदारी की भावना पैदा करना है। सेठी ने कहा, “लोग शहरी क्षेत्रों में हेलमेट का उपयोग कर रहे हैं। लेकिन दुर्भाग्य से वे राजमार्गों पर हेलमेट पहनने से बच रहे हैं, जहां अधिक सुरक्षा की आवश्यकता है।”

आगे भी होगी कार्रवाई

अधिकारी ने कहा कि आगामी त्योहारी सीजन को देखते हुए पूरे महीने समय-समय पर नियम तोड़ने वालों के खिलाफ अभियान चलाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि यातायात नियमों के उल्लंघन, शराब पीकर वाहन चलाने आदि पर जीरो टॉलरेंस रहेगा।