31 March की तारीख है खास, आप भी निपटा लें अपने ये जरूरी काम, वरना नहीं मिलेगी टैक्स छूट!

31 March की तारीख है खास, आप भी निपटा लें अपने ये जरूरी काम, वरना नहीं मिलेगी टैक्स छूट!

March 2, 2023 Off By NN Express

 मार्च का महीना सभी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। वित्तीय वर्ष मार्च में समाप्त होता है इसलिए इस हिसाब से यह महीना सभी के लिए धन के लिहाज से महत्वपूर्ण है। अगर आप भी टैक्स बचाना चाहते हैं तो आपको कई काम 31 मार्च से पहले पूरे करने होंगे।

पीएम वय वंदना योजना

अगर आप भी इस सरकारी योजना में पैसा लगाने की सोच रहे हैं तो यह आपके लिए आखिरी मौका है। 60 साल के लोगों के लिए यह योजना बहुत फायदेमंद है। इसमें सरकार से पेंशन मिलती है। सरकार ने बताया है कि यह स्कीम 31 मार्च 2023 के बाद खत्म हो जाएगी इसलिए आप मार्च महीने में इसमें निवेश कर सकते हैं. फिलहाल इस योजना को जारी रखने के लिए सरकार की ओर से कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है।

पैन को आधार से लिंक करें

आपके पास 31 मार्च तक ही पैन को आधार से लिंक कराने का मौका है। बता दें कि इसके लिए आपको लेट फीस देनी होगी, लेकिन आप इसे 31 तारीख तक लिंक करा लें नहीं तो आप इनकम टैक्स नहीं भर पाएंगे।

टैक्स प्लानिंग का आखिरी मौका

आपको बता दें कि आपके पास वित्त वर्ष में टैक्स बचाने की योजना बनाने का आखिरी मौका है। इसके बाद अगर आप किसी टैक्स सेविंग स्कीम में निवेश करते हैं तो आपको उस पर डिडक्शन का फायदा नहीं मिलेगा। आप पीपीएफ, एनपीएस, सुकन्या समृद्धि जैसी कई योजनाओं में पैसा लगा सकते हैं।

बीमा पॉलिसी में निवेश करें

आपको बता दें कि 5 लाख रुपये से ज्यादा सालाना प्रीमियम वाली एलआईसी पॉलिसी पर अब टैक्स छूट का लाभ नहीं मिलेगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में इसकी जानकारी दी थी। बता दें कि यह नियम 1 अप्रैल 2023 से लागू होगा।

म्युचुअल फंड योजना

अगर आपने अभी तक म्यूचुअल फंड स्कीम में नॉमिनेशन नहीं कराया है तो आप भी यह काम 31 मार्च तक पूरा कर लें. फंड हाउस ने सभी निवेशकों से इसे अपडेट करने को कहा है। अगर आप नॉमिनेशन नहीं करते हैं तो आपका म्यूचुअल फंड फोलियो फ्रीज हो जाएगा, इसलिए आप यह काम भी 31 मार्च तक पूरा कर लें।