Parenting Tips : बच्चों में झूठ बोलने की आदत को छुड़ाने के लिए पेरेंट्स फॉलो करें ये आसान टिप्स

Parenting Tips : बच्चों में झूठ बोलने की आदत को छुड़ाने के लिए पेरेंट्स फॉलो करें ये आसान टिप्स

February 24, 2023 Off By NN Express

दिल्ली, 24 फरवरी I बच्चे मन के सच्चे होते हैं। साथ ही शरारती भी होते हैं। बच्चे अपनी शरारत से घर के लोगों को खूब परेशान करते हैं। हालांकि, इससे उनका मनोरंजन भी होता है। इस दौरान गलतियां करने पर बच्चे डांट खाने और पिटाई से बचने के लिए झूठ भी बोलते हैं। अगर आपके बच्चे में भी यह आदत है, तो झूठ बोलने की आदत छुड़ाने के लिए ये आसान टिप्स जरूर फॉलो करें। आइए जानते हैं –

जब कभी आप अपने बच्चे को झूठ बोलते हुए पकड़ते हैं, तो उस समय बच्चे पर न चिल्लाएं और न ही गुस्सा करें। अगर आप अपने बच्चे पर चिल्लाते हैं, तो बच्चे खुद को असहज महसूस करेंगे। इससे बच्चे निराश और हताश हो सकते हैं। इसके लिए बच्चे की झूठ बोलने की आदत छुड़ाने के लिए उन्हें प्यार से समझाएं। साथ ही झूठ बोलने से होने वाले नुकसान की भी जानकारी दें।

पर्सनल न लें

बच्चे झूठ बोलकर खुद को सेफ करना चाहते हैं। इसके लिए जब कभी आप अपने बच्चे को झूठ बोलते हुए पकड़ते हैं, तो बच्चे की गलती को पर्सनली न लें। इसके बदले में परिस्थिति को समझने की कोशिश करें कि किन वजहों से बच्चे ने झूठ बोलने की कोशिश की है। इसके बाद बच्चे को समझाएं।

फोकस करें

भावनाओं में बहकर कोई फैसले न लें। इसके लिए बच्चे के दोस्त और उनके रहन सहन पर फोकस करें। एक्सपर्ट्स की मानें तो जिस वातावरण में बच्चा बड़ा होता है। उस वातावरण का असर बच्चे के व्यवहार पर जरूर पड़ता है। इस स्थिति में बच्चे अपने फायदे या गलतियों से बचने के लिए झूठ बोलते हैं। इसके लिए बच्चे के रहन-सहन और उनके दोस्तों की गतिविधि पर जरूर फोकस करें।

बच्चे से ये बातें न करें

-झूठ बोलने की तुम्हारी हिम्मत कैसे हुई ?

-तुम्हें क्या लगता है कि झूठ बोलकर तुम बच जाओगे ?

-मैं तुमसे नाराज हूँ।

-तुम भी झूठे हो।

-इसकी सजा तुम्हें मिलेगी।

क्या करें

-सच बोलने पर बच्चे की तारीफ करें।

-बच्चे को टास्क दें।

-ईमानदारी और सच बोलने के फायदे बताएं।

-सच बोलने पर गिफ्ट दे सकते हैं।