Agniveer Recruitment 2023: सेना भरेगी अभ्यर्थियों की आधी फीस, नहीं बदला सिलेबस, ऑनलाइन होगा टेस्ट

Agniveer Recruitment 2023: सेना भरेगी अभ्यर्थियों की आधी फीस, नहीं बदला सिलेबस, ऑनलाइन होगा टेस्ट

February 24, 2023 Off By NN Express

नई दिल्ली,24 फरवरी । अग्निवीर भर्ती परीक्षा ऑनलाइन होगी, लेकिन पाठ्यक्रम में कोई भी बदलाव नहीं होगा। भारतीय सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। लेफ्टिनेंट जनरल एन एस सरना ने साउथ ब्लॉक में मीडिया के साथ बातचीत में कहा कि युवा तकनीकि रूप से जागरुक हैं और मोबाइल फोन की पैठ गांवों तक है। ऐसे में नई तकनीक लोगों के लिए सुलभ है।

अभ्यर्थियों को पहले देना होगा ऑनलाइन एग्जाम

हाल ही में सेना ने अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में बदलाव की घोषणा की थी। ऐसे में अभ्यर्थी को पहले ऑनलाइन कॉमन एंट्रेंस एग्जामिनेशन (CEE) देना होगा। इसके बाद फिजिकल फिटनेस और मेडिकल टेस्ट होगा। उन्होंने कहा कि अभ्यर्थियों को पहले स्क्रीनिंग प्रक्रिया के लिए लंबी-लंबी कतारों में खड़ा होना पड़ता था, लेकिन अब भर्ती प्रक्रिया में बदलाव से संभावित उम्मीदवारों को मदद मिलेगी और प्रशासनिक प्रक्रिया आसान होने से सेना इसे बेहतर ढंग से प्रबंधित कर सकेगी।

सेना ने हाल ही में अग्निवीरों और अन्य के लिए भर्ती प्रक्रिया में संशोधन की अधिसूचना जारी की थी। रक्षा मंत्रालय ने बताया था कि सेना ने जूनियर कमीशंड अधिकारी/अन्य रैंक/अग्निवीरों के लिए भर्ती प्रक्रिया में संशोधन की घोषणा की है।

इस दिन तक रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे अभ्यर्थी

अग्निवीर भर्ती के लिए अभ्यर्थी 16 फरवरी से लेकर 15 मार्च तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। ऐसे में अभ्यर्थी आयु, शैक्षिक योग्यता, शारीरिक मानदंड और अन्य योग्यता के हिसाब से अप्लाई कर सकते हैं। संशोधित भर्ती प्रक्रिया के अनुसार, भर्ती रैली से पहले अभ्यर्थियों के लिए ऑनलाइन सीईई परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसी बीच लेफ्टिनेंट जनरल सरना ने जोर देते हुए कहा कि पाठ्यक्रम या परीक्षा पैटर्न में कोई बदलाव नहीं किया गया है… इस बार सिर्फ पिछली बार हुई परीक्षा को ऑनलाइन कर दिया गया है।

5 केंद्रों का चयन कर सकते हैं अभ्यर्थी

उन्होंने बताया कि देशभर में सेना ने 176 केंद्रों की पहचान की है। हालांकि, जरूरत पड़ने पर केंद्रों की संख्या में इजाफा भी किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि अभ्यर्थी ऑनलाइन परीक्षा के लिए 5 केंद्रों का चयन कर सकते हैं। ऐसे में अभ्यर्थियों को एक केंद्र आवंटित किया जाएगा। रक्षा मंत्रालय ने पहले जानकारी दी थी कि कंप्यूटर आधारित ऑनलाइन सीईई देशभर में 175 से 180 परीक्षा केंद्रों पर 17 से 30 अप्रैल के बीच आयोजित करने की योजना है।

इन अभ्यर्थियों को मिलेंगे बोनस प्वाइंट

लेफ्टिनेंट जनरल सरना ने बताया कि 10वीं के बाद दो साल की आईटीआई डिग्रीधारकों, एनसीसी का ए,बी,सी सर्टिफिकेट और डिप्लोमाधारियों को बोनस प्वाइंट दिया जाएगा। इसी बीच उन्होंने बताया कि ऑनलाइन सीईई परीक्षा की फीस 500 रुपये है। ऐसे में सेना 50 फीसदी भरेगी और अभ्यर्थियों को महज 250 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा।