UPSC CSE Prelims 2023: आज है सिविल सेवा और वन सेवा संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा के लिए आवेदन का अंतिम दिन

UPSC CSE Prelims 2023: आज है सिविल सेवा और वन सेवा संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा के लिए आवेदन का अंतिम दिन

February 21, 2023 Off By NN Express

UPSC CSE Prelims 2023: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी जुटे उम्मीदवारों को लिए महत्वपूर्ण अलर्ट। संघ लोक सेवा आयोग द्वारा यूपीएससी सीएसई प्रिलिम्स 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया आज यानि मंगलवार, 21 फरवरी 2023 को समाप्त कर दी जाएगी। ऐसे में जिन इच्छुक उम्मीवारों ने अभी तक इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए जरूरी यूपीएससी प्रिलिम्स रजिस्ट्रेशन अभी तक नहीं किया है, वे आयोग के अप्लीकेशन पोर्टल, upsconline.nic.in पर उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। इस दौरान उम्मीदवारों को निर्धारित परीक्षा शुल्क 100 रुपये का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से कर सकते हैं। हालांकि, एससी, एसटी, दिव्यांग और सभी महिला उम्मीदवारों को शुल्क नहीं भरना है।

UPSC CSE Prelims 2023: आज ही करें परीक्षा शुल्क का भुगतान और अप्लीकेशन करेक्शन

बता दें यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन द्वारा सिविल सेवा और भारतीय वन सेवा के संयुक्त रूप से आयोजित की जाने वाली प्रारंभिक परीक्षा के लिए अधिसूचना 1 फरवरी 2023 को जारी की थी। अधिसूचना जारी होने के साथ ही आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो गई थी। आवेदन की यह प्रक्रिया आज, 21 फरवरी की शाम 6 बजे समाप्त हो जाएगी। इसी समय तक उम्मीदवारों को निर्धारित परीक्षा शुल्क का भुगतान कर लेना होगा। साथ ही, उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि यूपीएससी ने सीएसई प्रिलिम्स 2022 अप्लीकेशन में किसी भी प्रकार के संशोधन हेतु अतिरिक्त समय-सीमा निर्धारित नहीं की है, ऐसे में उम्मीदवारों को अप्लीकेशन सबमिट करने के पहले भरे गए अपने सभी विवरणों की ध्यानपूर्वक जांच कर लेना चाहिए।

UPSC CSE Prelims 2023: आवेदन से पहले जानें योग्यता

यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु 1 अगस्त 2023 को 21 वर्ष से कम 32 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी, अधिक जानकारी व अन्य विवरणों के लिए परीक्षा अधिसूचना देखें।