अदाणी फाउंडेशन ने क्षेत्र के युवाओं के लिए शुरू किया JEE और NEET की स्मार्ट कोचिंग क्लासेस,

अदाणी फाउंडेशन ने क्षेत्र के युवाओं के लिए शुरू किया JEE और NEET की स्मार्ट कोचिंग क्लासेस,

February 18, 2023 Off By NN Express

0. झारखंड के स्पंदन क्लासेस से किया अनुबंध, 30 विद्यार्थियों को जेईई और नीट प्रवेश परीक्षाओं की कराई जा रही निःशुल्क तैयारी,

अंबिकापुर; 17 फरवरी I जिले की उदयपुर तहसील के आदिवासी युवाओं को राष्ट्रीय स्तर की ज्वाइंट एंटरेंस एग्जामिनेशन (जेईई) और नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (एनईईटी) की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने के उद्देश्य से अदाणी फाउंडेशन द्वारा निःशुल्क ऑनलाइन स्मार्ट कोचिंग केंद्र का उद्घाटन किया गया। राजस्थान राज्य विद्युत् उत्पादन निगम लिमिटेड के सामाजिक सहभागिता के तहत शुरू किये गए कोचिंग केंद्र में मार्गदर्शन के लिए झारखण्ड के प्रसिद्ध स्पंदन क्लासेस के साथ अनुबंध किया गया।

ग्राम साल्हि में स्थित अदाणी विद्या मंदिर के कंप्यूटर लैब में खोले गए स्मार्ट कोचिंग का उद्घाटन अदाणी इंटरप्राइजेज नेचुरल रिसोर्सेज के मुख्य कार्यकारी अध्यक्ष विनय प्रकाश गोयल के कर कमलों से हुआ। इस अवसर पर अदाणी इंटरप्राइजेज के सीओओ लक्ष्मण सिंह शेखावत, बिज़नेस हेड राजेश इंगले, मानव संसाधन प्रमुख अमिताभ मिश्रा, क्लस्टर प्रमुख, तमनार मुकेश सक्सेना, क्लस्टर प्रमुख- परसा माइंस मनोज कुमार शाही, क्लस्टर एचआर हेड – परसा माइन्स राम द्विवेदी क्लस्टर, कॉर्पोरेट अफेयर्स प्रमुख प्रतीक पांडेय तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

स्मार्ट कोचिंग केंद्र में प्रतिभावान विद्यार्थियों के चयन के लिए दिसंबर 2022 में एप्टीट्यूड टेस्ट आयोजित किया गया था जिसमें शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय तारा और डाँड़गांव तथा दिव्यदीप उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, शिवनगर के कक्षा 12 वीं के 82 छात्र और छात्राओं ने भाग लिया। प्राप्त अंकों के मेरिट के आधार पर 30 विद्यार्थियों का चयन किया गया था। स्मार्ट स्क्रीन, इंटरनेट और पर्सनल कंप्यूटर से सुसज्जित इस कोचिंग केंद्र में चयनित छात्रों के साथ कक्षाएं शाम 4 से 6 बजे तक संचालित होने लगी है। जेईई और नीट की प्रतियोगी परीक्षा में प्रतिस्पर्धा की सभी ट्रिक्स और तकनीकों को कोचिंग के दौरान स्पंदन क्लासेस के डायरेक्टर और मुख्य शिक्षक एस के मिश्रा द्वारा छात्रों को कक्षांए और मार्गदर्शन दिया जा रहा है। वहीं शिक्षकों के लेक्चरों और ट्रिक्स को समझने और सवाल पूछने के लिए सभी छात्रों को केंद्र में पर्सनल कंप्यूटर, हेडफोन इत्यादि दिया गया है।

उल्लेखनीय है कि रायगढ़ के तमनार तहसील में अदाणी फाउंडेशन द्वारा झारखंड के इसी कोचिंग क्लासेस से जून 2021 में अनुबंधानुसार संचालित इंजीनियरिंग कोचिंग से दो छात्रों कमलेश और हर्ष जेईई/आईआईटी 2023 की प्रारंभिक परीक्षा में सफल हुए हैं। जेईई प्रवेश परीक्षा के परिणाम में ग्राम मिलुपारा के हर्ष पटेल को 85.07 पर्सेटाइल तथा तपरंगा के मनोज निषाद को 76.26 परसेंटाइल अंक प्रथम प्रयास में ही प्राप्त हुए। अब द्वितीय चरण में भी अच्छे अंक प्राप्त करने पर इन्हें देश के अच्छे इंजीनीरिंग कॉलेज में दाखिला मिलने का अवसर मिलेगा।

जेईई भारत में इंजीनियरिंग, वास्तुकला और नियोजन कॉलेजों में विभिन्न तकनीकी स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए एक भारतीय मानकीकृत कंप्यूटर-आधारित परीक्षा है। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NIT) और भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (IIIT) जैसे प्रमुख तकनीकी संस्थानों में B.Tech, B.Arch, आदि कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है,और जो जेईई-मेन में प्राप्त रैंक पर आधारित हैं।। जेईई की परीक्षा साल में दो बार आयोजित किया जाता है। जिसमें हजारों छात्र शामिल होते हैं।

एनईईटी उन छात्रों के लिए एक अखिल भारतीय प्री-मेडिकल प्रवेश परीक्षा है, जो भारत में सरकारी और निजी संस्थानों में अंडरग्रेजुएट मेडिकल (एमबीबीएस), डेंटल और आयुष (बीएएमएस, बीयूएमएस, बीएचएमएस, आदि) पाठ्यक्रम करना चाहते हैं। और साथ ही ऐसे छात्र जो विदेश में प्राथमिक चिकित्सा योग्यता के लिए इच्छुक हैं। यह परीक्षा राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित की जाती है, जो सीट आवंटन के लिए स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय और राज्य परामर्श प्राधिकरणों को परिणाम प्रदान करती है। उद्घाटन समारोह को सफल बनाने अदानी इंटरप्राइजेज के अमित रॉय, अनिल जायसवाल अदाणी फाउंडेशन के सौरभ सिंह, बलराम चौधरी, प्रवीण कुजूर और ग्राम उद्यमी की सुश्री सुष्मिता कुमारी ने अपना सहयोग प्रदान किया।

अदाणी फाउंडेशन राजस्थान राज्य विद्युत उत्पादन निगम के लिए कोयला खदान क्षेत्र में सामाजिक उत्तरदयित्व का निर्वहन करते हुए गुणवत्तायुक्त शिक्षा स्वास्थ, अधोसंरचना विकास, पेयजल व अन्य मूलभूत सुविधाओं पर कार्यरत है, जिसमें शिक्षा के क्षेत्र में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) बोर्ड की अंग्रेजी माध्यम स्कूल अदाणी विद्या मंदिर में स्थानिय आदिवासी बच्चों को कक्षा 1 से 12 वीं तक निःशुल्क शिक्षा के साथ साथ नाश्ता, भोजन, कॉपी, किताब, डिजिटल शिक्षा के लिए टैब इत्यादि भी मुफ्त में प्रदान की जाती है।