ग्रामीण आजीविका मिशन बिहान के तहत डिजिटल कैंप लगाकर ग्रामीणों को किया गया जागरूक

ग्रामीण आजीविका मिशन बिहान के तहत डिजिटल कैंप लगाकर ग्रामीणों को किया गया जागरूक

February 16, 2023 Off By NN Express

बैकुण्ठपुर ,16 फरवरी I आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान कोरिया एवं एमसीबी जिले के सभी ग्राम पंचायतों में डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए जिला पंचायत की मुख्यकार्यपालन अधिकारी के निर्देष पर राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिषन बिहान की टीम के द्वारा ग्राम पंचायतों में डिजिटल जागरूकता केंप का आयोजन किया जा रहा है। इस तारतम्य में कोरिया जिले के सोनहत विकासखण्ड के ग्राम पंचायत पोड़ी में डिजिटल जागरूकता के लिए केंप का आयोजन किया गया। इस अवसर पर जिला पंचायत की सदस्य श्रीमती ज्योत्सना राजवाड़े ने उपस्थित ग्रामीणांे को नगद लेन देने की जगह डिजिटल लेन-देन के फायदों के बारे में विस्तार से बताते हुए सभी ग्रामीणों से अपील की। जिला पंचायत सदस्य श्रीमती ज्योत्सना ने कहा कि यह लेन-देन जितना अधिक सुविधाजनक है उतना ही सुरक्षित भी है।

उन्होंने कहा कि हमारे पास नगदी होने पर उसे कहीं लेकर जाना खतरे से खाली नहीं होता है परंतु यदि आप डिजिटल लेन-देन करते हैं और अपनी रकम अपने खातों में रखते हैं तो उससे किसी भी तरह का खतरा नहीं है। डिजिटल लेन-देन के संबंध में जागरूकता शिविर में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन बिहान के संबंध में ग्रामीणों को विस्तार से जानकारी देने के लिए अग्रणी बैंक प्रबंधक विकास कुमार गुप्ता ने बैंक के माध्यम से मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी देते हुए प्रत्येक नागरिक किस तरह से अपनी मेहनत की कमाई को डिजिटल खातों के माध्यम से सुरक्षित रखने के बारे में बताया गया।

उन्होंने बैंक के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में ऑनलाइन खातों के संधारण व पैसे के नकद निकासी व जमा करने के लिए नियुक्त किए गए बैंक सखी व लोक सेवा केंद्रों से मिलने वाली सुविधाओं के बारे में भी जानकारी दी। डिजिटल कैंप के अंतर्गत उपस्थित ग्राम वासियों को डिजिटल लेन-देन , बैंक में खोले जाने वाले बचत खाता , विभिन्न तरह की बीमा तथा हितग्राहियों को मिलने वाली पेंशन के आचरण आदि की विस्तार से जानकारी दी गई।

साथ ही डिजिटल लेनदेन में किस प्रकार की सावधानियां बरती जानी है इसको विस्तार पूर्वक बताया गया कैम्प में बैंक सखी के द्वारा उपस्थित सदस्यों का बचत खाता, बैलेंस चेक ,बीमा , राशि का आहरण निकासी कर दिखाया गया। कैम्प में सोनहत जनपद पंचायत सदस्य श्रीमती मानमती जी व श्री प्रकाश चंद पैकरा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत श्री ए. के. पन्ना जी, एवं स्व-सहायता समूह की महिलाएं तथा बिहान टीम के अधिकारी कर्मचारी व ग्रामीण जन उपस्थित थे।