जनचौपाल में प्राप्त आवेदनों का करें शीघ्र निराकरण-कलेक्टर

जनचौपाल में प्राप्त आवेदनों का करें शीघ्र निराकरण-कलेक्टर

February 14, 2023 Off By NN Express


0. कलेक्टर ने की विभागीय काम-काज की समीक्षा

बेमेतरा 14 फरवरी I कलेक्टर पदुम सिहं एल्मा ने आज मंगलवार को समय-सीमा की बैठक लेकर विभागीय काम-काज की समीक्षा की। बैठक में जिलाधीश ने जनचौपाल में प्राप्त आवेदनों का संबंधित विभाग के अधिकारियों से चर्चा एवं समीक्षा की और उन आवेदनों का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत साजा, बेरला, बेमेतरा एवं नवागढ़ से सभी गौठानों में गोबर खरीदी एवं वर्मी कम्पोस्ट खाद के विक्रय जानकारी ली और वर्मी कम्पोस्ट खाद निर्माण में तेजी लाने के निर्देश दिए। गोठान में बोर और पाइप लाईन की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सत्यापन और स्वीकृति की जानकारी लेकर शीघ्र ही सभी का सत्यापन व राशि स्वीकृत करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। राष्ट्रीय ग्रामीण औद्योगिक पार्क अधोसंरचना के तहत आवश्यक व्यवस्था पूर्ण करने के निर्देश दिए। खनिज अधिकारी को अवैध खनन पर रोक लगाने और आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। जिला शिक्षा अधिकारी को स्कूलों में अनुपस्थित शिक्षकों पर उचित कार्यवाही करने एवं स्कूलों में होने वाले परीक्षा की तैयारियों को समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिए।


कलेक्टर एल्मा ने कहा कि जल जीवन मिशन अन्तर्गत जिले में मार्च, अप्रैल, मई एवं जून में पानी की कमी ना हो, स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था सम्पूर्ण जिले में पर्याप्त मात्रा में हो। गर्मी के दिनों में पानी की कमी को ध्यान में रखते हुए कलेक्टर ने विकासखण्डवार हैंडपम्प की जानकारी ली और ग्राम पंचायत व नगरीय निकाय में पाइप लाइन की समीक्षा की तथा ग्राम पंचायतों में लगे सोलर पम्प की भी जानकारी ली। विद्युत विभाग के अधिकारी को बिजली बिल में हो रहे त्रुटि को सुधार करने, लो वोल्टेज की समस्या को ठीक करने, शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली चोरी करने वालों पर उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिए। समय-समय पर विद्युत कनेक्शनों का निरीक्षण करने के निर्देश भी दिए।

राजस्व विभाग को भुइयां साफ्टवेयर में होने वाली त्रुटि को सुधार करें एवं किसान पोर्टल को भी सुधार करें। जलसंसाधन विभाग को डेम में आवश्यकतानुसार पानी की ठहराव करने और सर्वे करने को कहा। महिला एवं बाल विकास विभाग से जिले में पोषण दर, आंगनबाड़ी केन्द्रों में रेडी टू ईट और सखी वन स्टाप सेंटर में स्टाफ की उपलब्धता की समीक्षा की। उन्होने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में बेहतर व्यवस्था करने के निर्देश, उन्होने दवाई वितरण केन्द्र में पर्याप्त दवाइयों के स्टाक और वैरायटी की उचित व्यवस्था करने को कहा। उन्होंने रोगियों को दी जा रही सुविधाओं की जानकारी लेते हुए, ओपीडी सेवाओं, भर्ती की सुविधा, प्रसव कक्ष, एमएनसीयू, पीकू वार्ड, एक्स-रे मशीन, प्रयोगशाला, आपरेशन थियेटर, रोगी वार्ड एवं प्रसव कक्ष आदि का बारीकी से जानकारी लिए।


तत्पश्चात जिलाधीश पी.एस. एल्मा ने समय-सीमा के तहत लंबित प्रकरणों की समीक्षा विभागीय अधिकारियों से की एवं आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। सी-मार्ट में कार्यरत स्व-सहायता समूह की महिलाओं को समय पर राशि उपलब्ध कराने को कहा और जनपद पंचायत के सीईओ एवं जिला शिक्षा अधिकारी से समन्वय स्थापित कर मिड डे मिल उपलब्ध कराने को कहा। राजस्व विभाग को विद्यार्थियों के स्थायी जाति एवं निवास प्रमाण पत्र जारी कर शिक्षा विभाग के समन्वय से स्कूलों में वितरण करने के निर्देश दिए साथ ही आबादी पट्टा प्रदाय किये जाने और राजस्व अभिलेख में त्रुटि सुधार करने तथा सीमांकन में ध्यान रखने को कहा।

उन्होने खाद्य विभाग के अधिकारी को धान उपार्जन केन्द्रों से उपार्जित धान को शीघ्र ही उठाव करने के निर्देश दिए। उप संचालक कृषि को बीमा की राशि किसानों को समय पर उपलब्ध कराने को कहा और बीमा कम्पनी को कार्यालय में उपस्थित रह कर किसानों की समस्याओं का समाधान करने को कहा। लीड बैंक अधिकारी को सम्पूर्ण जिले के हितग्राही को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजनांतर्गत बीमा राशि समय पर दिलाने व मुद्रा लोन प्रदाय करने के निर्देश दिए। बैठक में अपर कलेक्टर डॉ. अनिल बाजपेयी, अनुविभागीय अधिकारी (रा.) नवागढ़ उमाशंकर बंदे, बेरला युगल किशोर उर्वशा, डिप्टी कलेक्टर प्रवीण तिवारी, हीरा गर्वना, भूपेन्द्र जोशी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।