भारत के विदेश सचिव ने नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी से शिष्टाचार मुलाकात की

भारत के विदेश सचिव ने नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी से शिष्टाचार मुलाकात की

February 14, 2023 Off By NN Express

काठमांडू,14 फरवरी । विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने सोमवार को नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी से मुलाकात की और उनकी भारतीय समकक्ष द्रौपदी मुर्मू की ओर से शुभकामनाएं दीं। दोनों देशों के बीच बहुपक्षीय सहयोग के सभी विषयों पर देश के शीर्ष राजनीतिक नेतृत्व के साथ बातचीत करने के लिए दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर यहां पहुंचे विदेश सचिव ने यहां शीतल निवास में भंडारी को शुभकामनाएं दीं।

इससे पहले दिन में, क्वात्रा ने अपने नेपाली समकक्ष भरत राज पौडयाल से मुलाकात की और व्यापक द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर उनसे सार्थक बातचीत की। भारतीय दूतावास ने यहां ट्वीट किया, विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने अपने समकक्ष भरत राज पौडयाल से मुलाकात की और व्यापक भारत-नेपाल साझेदारी की समीक्षा की। बयान में कहा गया है, दोनों पक्ष दोनों देशों और पूरे क्षेत्र के लाभ के लिए अपने आर्थिक और विकास सहयोग को और मजबूत करने पर सहमत हुए।

बाद में, क्वात्रा ने नेपाल की विदेश मंत्री बिमला राय पौडयाल से मुलाकात की और व्यापक भारत-नेपाल संबंधों को मजबूत करने पर विचारों का आदान-प्रदान किया। अपनी यात्रा के दौरान क्वात्रा नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ से शिष्टाचार भेंट भी करेंगे। क्वात्रा पहले यहां भारत के राजदूत रह चुके हैं। उम्मीद है कि क्वात्रा नेपाली वार्ताकारों के साथ नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड की भारत यात्रा की संभावना पर भी चर्चा करेंगे। प्रचंड ने कहा है कि वह अपनी पहली विदेश यात्रा पर भारत जाएंगे।