पाकिस्तान में हिन्दू महिला ने रचा इतिहास, बनी सहायक आयुक्त

पाकिस्तान में हिन्दू महिला ने रचा इतिहास, बनी सहायक आयुक्त

February 14, 2023 Off By NN Express

दिल्ली 14 फरवरी  पाकिस्तान में पहली बार केन्द्रीय सर्वोच्च सेवा परीक्षा पास करने वाली हिंदू महिला सना रामचंद (27) गुलवानी को पोस्टिंग मिल गई है। उन्हें पंजाब प्रांत के हसनाब्दाल शहर का असिस्टेंट कमिश्नर नियुक्त किया गया है। पाकिस्तानी मीडिया हाउस डॉन के मुताबिक सना सिंध प्रांत के शिकारपुर शहर में पली-बढ़ी हैं। उन्होंने संघीय लोक सेवा आयोग में दाखिला लेने से पहले अपने माता-पिता की इच्छा पर डॉ. बनने के लिए स्नातक की उपाधि हासिल की। वह 2020 में सेंट्रल सुपीरियर सर्विसेज परीक्षा पास करने के बाद पाकिस्तान प्रशासनिक सेवा (PSA) में शामिल होने वाली हिंदू समुदाय की पहली महिला बनीं थीं। 

उन्होंने अपने पहले ही प्रयास में परीक्षा पास कर ली थी। उन्होंने 2016 में शहीद मोहतरमा बेनजीर भुट्टो मेडिकल यूनिवर्सिटी से बैचलर ऑफ मेडिसिन और बैचलर ऑफ सर्जरी की डिग्री के साथ यूरोलॉजिस्ट के रूप में स्नातक किया था। इसके बाद उन्होंने सीएसएस परीक्षा की तैयारी शुरू की। परीक्षा में पास होने के बाद सना रामचंद ने ट्वीट किया था, ‘वाहे गुरू जी का खालसा वाहे गुरू जी की फतेह।’ इसके साथ ही उन्होंने लिखा था, ‘मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है, अल्लाह के फजल से मैंने सीएसएस 2020 की परीक्षा पास कर ली है और PAS के लिए मेरा चयन हो गया है। इसका पूरा श्रेय मेरे माता-पिता को जाता है। ‘

सना गुलवानी ने कहा, ‘मुझे नहीं पता कि मैं पहली हूं या नहीं, लेकिन मैंने अपने समुदाय से किसी (महिला) को परीक्षा में शामिल होते नहीं देखा।’ पाकिस्तान में हिंदू सबसे बड़ा अल्पसंख्यक समुदाय है। आधिकारिक अनुमान के मुताबिक देश में 75 लाख हिंदू रहते हैं।  पाकिस्तान की अधिकांश हिंदू आबादी सिंध प्रांत में रहती है। 

पाकिस्तान की हिंदू आबादी के लिए सना गुलवानी का इस मुकाम तक पहुंचना बहुत बड़ी बात है क्योंकि पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों पर आए दिन जुल्म के मामले सामने आते रहते हैं। आए दिन किसी न किसी हिंदू परिवार की लड़की को जबरन किडनैप कर उसकी किसी से भी शादी करा दी जाती है।  इसके बाद जबरन उसे इस्लाम कबूल करा दिया जाता है। इस डर से ही ज्यादातर हिंदू परिवार अपनी बेटियों को घर से बाहर भेजने में भी डरते हैं।