तुर्किये में फिर आया भूकंप, मौत का आंकड़ा 33000 के पार

तुर्किये में फिर आया भूकंप, मौत का आंकड़ा 33000 के पार

February 13, 2023 Off By NN Express

दिल्ली ,13 फरवरी । भीषण तबाही झेल रहे तुर्किये में एक बार फिर भूकंप आया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, तुर्किये के दक्षिण-पूर्व क्षेत्र कहरामनमरास में रविवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.7 मापी गई। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने बताया कि तुर्किये के कहरामनमरास शहर से 24 किलोमीटर दक्षिण में रविवार को 4.7 तीव्रता का भूकंप आया।

इससे पहले छह फरवरी को तुर्किये और सीरिया में 7.8 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया था। इसके एक-दो दिन बाद भी कई बार भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे। अधिकारियों ने बताया कि पिछले सोमवार को तुर्किये और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप के कारण अब तक 33,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और हजारों घायल हुए हैं।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, रविवार को तुर्किये में भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 29,605 हो गई। जबकि सीरिया के उत्तर पश्चिम में विद्रोहियों के कब्जे वाले क्षेत्रों में 2,168 और सीरिया के सरकार-नियंत्रित हिस्सों में 1,408 मौतें सहित यहां कुल 3,576 लोगों की मौत हुई है। तुर्किये के दस प्रांतों मे भूकंप की वजह से 25 हजार से ज्यादा इमारतें जमींदोज हुई हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक, मलबे में अब भी 10 हजार से ज्यादा शव हो सकते हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन सहित कई विशेषज्ञ संस्थान भी अनुमान लगा चुके हैं, मृतकों की कुल संख्या 50 हजार से ज्यादा हो सकती है। विशेषज्ञों के साथ ही तुर्किये के ज्यादातर लोगों का भी यही मानना है कि भूकंप की वजह से हुए व्यापक विनाश की वजह असल में घटिया निर्माण है। अगर सरकार ने समय रहते कदम उठाए होते तो भूकंप से नुकसान तो होता, लेकिन जिस तरह का विनाश हुआ है, उससे बचा जा सकता था।

तुर्किये में भारत के राजदूत वीरेंद्र पॉल ने बताया कि भूकंप की वजह से जान गंवाने वाले भारतीय का शव भारत पहुंचाने की प्रकिया शुरू की जा चुकी है। पॉल ने बताया कि मृतक विजय कुमार कोटद्वार, उत्तराखंड के निवासी थे। वे व्यवसाय के सिलसिले में तुर्किये आए थे और एक होटल में ठहरे थे।