दूध में काजू भिगोकर खाने के हैं कई फायदे, जानें कितना खाना सेहत के लिए अच्छा

दूध में काजू भिगोकर खाने के हैं कई फायदे, जानें कितना खाना सेहत के लिए अच्छा

February 10, 2023 Off By NN Express

ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. बादाम, किशमिश, पिस्ता, मूंगफली और काजू जैसे ये सभी सूखे मेवे अलग-अलग तरह से स्वास्थ्य लाभ पहुंचाते हैं. इन सूखे मेवों में शामिल काजू प्रोटीन, फाइबर और मैग्नीशियम, मैंगनीज, फास्फोरस, जिंक, कॉपर जैसे खनिजों से भरपूर होते हैं। काजू विटामिन के, विटामिन बी6 और थायमिन से भी भरपूर होते हैं।अभी तक आपने भीगे हुए बादाम और अखरोट के फायदों के बारे में ही सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं भीगे हुए काजू खाने से आपको कितने फायदे मिल सकते हैं? काजू को दूध में भिगोकर खाने से मांसपेशियों और हड्डियों के विकास में मदद मिलती है। यह कब्ज से छुटकारा दिलाने में भी मदद कर सकता है। काजू को दूध में भिगोकर खाने के और भी कई फायदे हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

1. हड्डियों की मजबूती

अगर आप काजू को रात भर दूध में भिगोकर खाते हैं तो यह आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करेगा। दूध में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है। वहीं काजू में विटामिन के, विटामिन बी6, मैग्नीशियम और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये सभी विटामिन और खनिज हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। इसके अलावा ये जोड़ों के दर्द से भी राहत दिलाते हैं। जोड़ों और हड्डियों के दर्द से राहत पाने के लिए काजू को दूध में भिगोकर खाना चाहिए।

2. कब्ज दूर करने में सहायक

आजकल कब्ज की समस्या बहुत ही आम हो गई है। अगर आपको भी कब्ज की समस्या है तो दूध में भीगे हुए काजू का सेवन करना शुरू कर दें। काजू में सही मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो कब्ज की समस्या से निजात दिलाने में मदद कर सकता है।

3. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा मिलता है

रोजाना दूध में भीगे हुए काजू का सेवन करने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। दूध और काजू दोनों ही विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होते हैं। जब इनका एक साथ सेवन किया जाता है, तो यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकता है। काजू को दूध में भिगोकर खाने से बीमार पड़ने की संभावना कम हो जाती है.

भीगे हुए काजू कैसे खाएं?

एक गिलास दूध में 3 से 5 काजू भिगोकर रात भर के लिए रख दें। फिर सुबह उठकर काजू को दूध में उबाल लें। इसके बाद काजू चबाकर दूध पी लें। एक बात का ध्यान रखें कि इन काजू को कभी भी अधिक मात्रा में ना खाएं, क्योंकि काजू की तासीर बहुत ही गर्म होती है. यही वजह है कि आपको अधिक मात्रा में काजू का सेवन नहीं करना है।