देश की सबसे तेल कंपनी IOC का नया कारनामा, PET बोतलों को रिसाइकल कर करने जा रही ये काम

देश की सबसे तेल कंपनी IOC का नया कारनामा, PET बोतलों को रिसाइकल कर करने जा रही ये काम

February 6, 2023 Off By NN Express

नई दिल्ली, 06 फरवरी । India Energy week देश की सबसे बड़ी तेल वितरक कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) की ओर से देश की अर्थव्यवस्था को कार्बनमुक्त बनाने के लिए मिनरल पानी, कोल्ड ड्रिंक और अन्य चीजों के साथ आने वाली 100 मिलियन PET बोतलों का रिसाइकल कर पेट्रोल पंप और एलपीजी वितरक एजेंसियों पर काम करने वाले स्टाफ के लिए इको फ्रेंडली वर्दी बनाने का फैसला लिया गया है।

इसके साथ ही आईओसी द्वारा इनडोर कुकिंग स्टोव लॉन्च किया गया है, जो कि सोलर पावर और अन्य ऊर्जा के स्रोतों दोनों पर चलाए जा सकते हैं। इससे उद्देश्य घरों में खाना पकाने की लागत को कम करना है। पीएम नरेंद्र मोदी की ओर से इंडिया एनर्जी वीक का उद्घाटन समारोह के दौरान आईओसी की यूनिफॉर्म ‘अनबॉटल’ लॉन्च किया गया और साथ ही इनडोर सोलर कुकिंग सिस्टम के व्यावसायिक रोलआउट को भी हरी झंडी दिखाई।

पीएम मोदी की ओर से आगे कहा कि इनडोर सोलर कुकिंग के लॉन्च से हरित और स्वच्छ खाना पकाने के लिए एक नया आयाम खोलता है और उम्मीद है कि खाना पकाने के चूल्हे निकट भविष्य में 3 करोड़ घरों तक पहुंचेंगे। वहीं, ‘अनबॉटल’ पर कहा कि 10 करोड़ PET बोतलों के रिसाइकल से पर्यावरण की सुरक्षा करने में मदद मिलेगी।

पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि अनबॉटल इनिशिएटिव आज लॉन्च हो गया है। यह 10 करोड़ PET बोतलों के प्रति वर्ष रिसाइकल करके दोबारे से उपयोग करने का यह विश्व का सबसे बड़ा इनिशिएटिव है।