पर्सनल लोन है बड़े काम की चीज, लेकिन कई बार इससे दूर रहना भी जरूरी, वरना गले पड़ेगी बड़ी मुसीबत

पर्सनल लोन है बड़े काम की चीज, लेकिन कई बार इससे दूर रहना भी जरूरी, वरना गले पड़ेगी बड़ी मुसीबत

February 4, 2023 Off By NN Express

लोन लेने के कई कारण हो सकते हैं और अलग-अलग कारणों से उन उद्देश्यों के लिए विशेष रूप से बनाए गए लोन भी उपलब्ध होते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप वाहन खरीदना चाहते हैं तो यह वाहन ऋण है या यदि आप घर खरीदना चाहते हैं तो यह गृह ऋण है। फिर भी, ऐसे कई काम हैं जिनमें पहले से बनाई गई ऋण श्रेणियां फिट नहीं होती हैं। उदाहरण के लिए शायद ही कोई बैंक होम अप्लायंसेज खरीदने के लिए लोन की अलग कैटेगरी रखता हो।ये अनसिक्योर्ड लोन होते हैं क्योंकि इसमें आप बैंक के सामने कोई गारंटी नहीं रखते हैं। अगर कोई होम लोन लेता है तो डिफॉल्टर होने पर उसका घर नीलाम किया जा सकता है. यानी होम लोन में कर्जदाता के पास घर गिरवी रख दिया जाता है. पर्सनल लोन में ऐसा कुछ नहीं होता है।

आप किसी आपात स्थिति, छोटे ऋण या बिलों का भुगतान करने के लिए व्यक्तिगत ऋण का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन इसे कभी भी जुए के लिए उपयोग न करें। सबसे पहले जुए के लिए पर्सनल लोन लेना अपराध माना जाता है। जुए का परिणाम क्या होगा यह निश्चित रूप से कोई नहीं जानता है और सभी पैसे खोने की पूरी संभावना है। जुए के लिए कर्ज लेने के मामले में सजा हो सकती है।

बचत के लिए

अगर किसी कारण से आप किसी महीने में अपने बचत कोष में पैसा जमा नहीं कर पा रहे हैं तो कर्ज लेकर उसकी भरपाई न करें. व्यक्तिगत ऋण की ब्याज दर अन्य ऋणों की तुलना में बहुत अधिक होती है और यह आपको काफी महंगा पड़ सकता है। अगर यह आपकी आदत बन गई तो आप कर्ज के दलदल में फंस जाएंगे।

शेयर बाजार

जानकारों का मानना है कि शेयर बाजार में निवेश के लिए पर्सनल लोन लेना बेहद गलत फैसला साबित हो सकता है. अगर निवेशक कर्ज लेकर बाजार में पैसा लगाता है और उसे घाटा होता है तो यह सिर्फ एक तरफ से नहीं होगा। शेयर बाजार के नुकसान के साथ-साथ निवेशक को बैंक से लिए गए कर्ज का मूलधन और ब्याज भी चुकाना होगा। समय पर मुआवजा न मिलने से आप कर्ज के जाल में फंस जाएंगे और आगे कर्ज लेना मुश्किल हो जाएगा।